गुलाबजल में ये चीजें मिलाकर लगाने से स्किन की हालत हो सकती है खराब, यहां देखें लिस्ट

Skin care tips : गुलाब जल में कुछ लोग एलोवेरा जैल, एसेंशियल ऑयल जैसे अन्य इंग्रीडिएंट्स मिलाकर फेस पर लगाते हैं, जो आपकी स्किन को फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचाते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
V

Gulabjal ke side effects : गुलाबजल एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसे स्किन केयर रूटीन में लोग जरूर इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर लोग इसे मॉइश्चराइजर के तौर पर इसको फेस पर अप्लाई करते हैं. लेकिन कुछ लोग इसमें एलोवेरा जैल, एसेंशियल ऑयल जैसे अन्य इंग्रीडिएंट्स मिलाकर लगाते हैं, जो आपकी स्किन को फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचाते हैं. इसी बात को ध्यान में रखकर हम यहां पर आपको उन सामग्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको गलती से भी रोज वॉटर में मिलाकर नहीं लगाना है.

गुलाब जल के साथ क्या नहीं मिलाना चाहिए?

एसेंशियल ऑयल

आप कभी भी गुलाबजल में एसेंशियल ऑयल मिलाकर ना लगाएं. जो लोग अस्थमा के रोगी हैं उन्हें तो बिल्कुल भी इस रेमेडी को नहीं अपनाना चाहिए. इससे आपको स्किन पर रैशेज पड़ सकते हैं. 

योगा एक्सपर्ट ने बताया कमजोर आंख की रोशनी मजबूत करने के 6 तरीके, एक महीने में हट जाएगा पावर वाला चश्मा

विच हेजल

इस तेल को स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन आप इसे गुलाबजल में मिलाकर लगाते हैं तो फिर यह आपकी त्वचा को बहुत ड्राई कर सकता है. इससे आपको स्किन पर इचिंग की भी परेशानी हो सकती है.

विनेगर

वैसे विनेगर आपकी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इससे आपकी स्किन पर चमक आती है साथ ही स्किन टेक्सचर में भी सुधार आता है. लेकिन गुलाबजल में मिलाकर लगाने से पीएच लेवल असंतुलित हो सकता है. तो इसलिए आप इस कॉम्बिनेशन को भी ना अपनाएं.

नींबू रस

वहीं, नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी आपकी स्किन का पीएच लेवल गड़बड़ हो सकता है. यह आपकी स्किन के बैरियर फंक्शन को प्रभावित करने का काम करता है. इसलिए आप इससे भी बचें. 

Advertisement

जरूरी बात - आप गुलाबजल को बिना कुछ मिलाए लगाते हैं तो ये आपकी स्किन के लिए ज्यादा लाभकारी होगी. ज्यादा फायदा पाने के लिए आप इसके विरोधी गुणों वाली चीजों को मिलाकर फेस पर ना लगाएं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के बीच नाचे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन