Gulabjal benefits : चेहरे पर इस तरह लगाएं गुलाब जल, मिल सकता है दोगुना फायदा

इससे आपकी स्किन पर कसाव आता है, दाग धब्बे हल्के पड़ते हैं, फाइन लाइन और झुर्रियों का असर कम होता है. लेकिन ये सारे फायदे आपको तभी मिलेंगे, जब आपको इसे अप्लाई करने के तरीकों के बारे में पता होगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Gulabjal ke fayade : गुलाब जल का इस्तेमाल हज़ारों सालों से ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जा रहा है. यह आपकी स्किन को एक नहीं अनगिनत फायदे पहुंचाते हैं. इससे आपकी स्किन पर कसाव (how to tightening skin) आता है, दाग धब्बे हल्के पड़ते हैं, फाइन लाइन (fine line) और झुर्रियों (wrinkle) का असर कम होता है. लेकिन ये सारे फायदे आपको तभी मिलेंगे, जब आपको इसे अप्लाई करने के तरीकों के बारे में पता होगा. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं...

क्या आप भी हैं दूध वाली चाय के एडिक्टेड, तो यहां जानिए इसके क्या हैं नुकसान और 1 दिन में कितने कप चाय पीनी चाहिए

गुलाब जल अप्लाई करने का तरीका - How to apply rose water

इसे चेहरे के क्लींजर या टोनर के रूप में इस्तेमाल करें.

चेहरा धोने के बाद गुलाब जल फेस पर अप्लाई करें.

आप गुलाब जल को हिबिस्कस आइस्ड टी के साथ सेवन कर सकते हैं.

वहीं, आप स्प्रे बोतल में डालकर गुलाब जल को मिस्ट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आप गुलाब जल को अपनी कलाई, चेहरे या यहां तक कि अपने तकिए पर भी छिड़क सकते हैं.

गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल के सबसे बड़े लाभों में से एक इसके मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. यह एक्जिमा या रोसैसिया की जलन को शांत करने में मददगार होते हैं.

गुलाब जल का इस्तेमाल गले की खराश को शांत करने के लिए किया जाता रहा है, हालांकि अभी तक इस पर ऐसा कोई शोध नहीं हुआ है जो इसकी पुष्टि कर सके. 

इसके अलावा गुलाबजल आपके रंग को निखार सकता है और त्वचा की लालिमा को कम कर सकता है. इससे कील मुंहासे की भी परेशानी से निजात मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Indus Water Treaty: समझौते के बाद बहुत कुछ बदला इसलिए बदलाव चाहता है India, Pakistan को भेजा नोटिस
Topics mentioned in this article