पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला यह फूल बालों की काया पलट कर देगा, ऐसे करें अप्लाई

केमिकल प्रोडक्ट पर पैसे बर्बाद करने के बजाय, घर पर DIY हिबिस्कस हेयर मास्क बनाएं, जो आपके बालों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है

Advertisement
Read Time: 2 mins
मास्क को अपने बालों की लंबाई के साथ-साथ जड़ों पर भी लगाएं.

Hibiscus hair mask : गुड़हल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसके अद्भुत पौष्टिक तत्व बालों को स्मूद और हेल्दी बनाते हैं. इसलिए, यह कई हेयर केयर प्रोडक्ट बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, आप केमिकलयुक्त हिबिस्कस शैंपू अप्लाई करने से बेहतर है आप होममेड गुड़हल हेयर मास्क (Hair care product) को अप्लाई करिए.इससे बाल का झड़ने-टूटने पर रोक लगी. अखरोट खाने का सही समय, तरीका और इसके फायदे क्या हैं आइए जानते हैं

गुड़हल हेयर मास्क 

सामग्री
  • कुछ गुड़हल के फूल
  • गुड़हल की कुछ पत्तियां

बनाने के विधि 

- सबसे पहले आप पत्तियां और फूल को धोकर सूखा लीजिए.इन्हें ग्राइंडर में डालकर थोड़ा सा पानी मिक्स करिए. अब इसे ब्लेंड करके एक स्मूथ पेस्ट बना लीजिए.

- मास्क को अपने बालों की लंबाई के साथ-साथ जड़ों पर भी लगाएं. अब, एक शॉवर कैप पहनें और इसे 30-40 मिनट तक ऐसे ही रहने दीजिए. इसे माइल्ड शैम्पू से धो लीजिए. 

गुड़हल कोकोनेट ऑयल हेयर मास्क

सामग्री

  • 6-10 गुड़हल के फूल
  • कुछ गुड़हल की पत्तियां
  • 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल

बनाने की विधि 

लगभग 6-10 गुड़हल के फूल और कुछ फ्रेश गुड़हल की पत्तियां ले लीजिए, इन्हें धो लीजिए. अब इन्हें पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. अब आप नारियल तेल को लगभग 3 बड़े चम्मच लीजिए और हल्का गर्म करिए. इसे अब थोड़ा ठंडा होने दीजिए और इसमें गुड़हल का पेस्ट मिलाइए, फिर अच्छे से मिक्स करिए. मिश्रण को अपनी उंगलियों पर लीजिए और इसे अपने बालों की लंबाई के साथ-साथ जड़ों पर भी लगाएं. इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धोएं. अब इसको सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं.

Featured Video Of The Day
UK Election 2024: किसे मिलेगी ब्रिटेन की गद्दी? ऋषि सुनक की टक्कर कीर स्टार्मर से
Topics mentioned in this article