1 महीने में हेयर फॉल रुक सकता है बस गुड़हल के फूल और पत्ते के पेस्ट में इन चीजों को मिक्स करके बाले में करें अप्लाई

Easy hair mask control dandruff : हम आपको एक आसान से नुस्खा सुझा रहे हैं जिससे आप अपने बाल की बिगड़ी सेहत सुधार सकती है...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
माइल्ड या प्राकृतिक शैम्पू बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं और सफेद बालों को रोक सकते हैं.

Home remedy in hair fall :  बाल आपके व्यक्तित्व का अभिन्न अंग है. यह आपके आत्मविश्वास में अहम भूमिका निभाता है. यही वजह की लोग बाल की देखभाल पर अन्य अंगो से ज्यादा ध्यान देते हैं. ऐसे में यही बाल बहुत ज्यादा झड़ने और टूटने लगे तो फिर मन परेशान होने लगता है और इसे रोकने के उपाय की तलाश शुरू कर देता है. आपको बता दें कि सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या को ठीक करने का पहला कदम घरेलू उपाय होता है. इसलिए हम भी आपको एक आसान सा नुस्खा सुझा रहे हैं, जिससे आप अपने बाल की बिगड़ी सेहत सुधार सकती हैं. इस आर्टिकल में आपको गुड़हल हेयर (gudhal hair mask) मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अप्लाई करके हेयर फॉल पर रोक लगा सकती हैं...

थोड़ी देर चलने पर शरीर जा रही है थक, शरीर में हो गई है विटामिन बी12 की कमी, यह जूस करेगा आपकी मदद

गुड़हल हेयर मास्क - Hibiscus hair mask

इसको बनाने के लिए आपको 5 गुड़हल के फूल, 5 गुड़हल की पत्तियां, एलोवोरा जैल और एक चम्मच नारियल तेल चाहिए. अब आप इन सारी सामग्री को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए. 

Advertisement

इसके बाद आप अपने बालों की लंबाई में समान रूप से लगा लीजिए. स्कैल्प में अच्छे से इसे घोल से मालिश करिए. फिर  1 घंटे बाद धो लीजिए. 

Advertisement

इसको लगाने से बालों के झड़ने, डैड्रफ की समस्या से निजात मिलेगा. साथ ही बाल भी मुलायम होंगे. यह हेयर ग्रोथ के लिए भी रामबाण साबित हो सकता है. 

Advertisement

हेयर फॉल कंट्रोल टिप्स

बालों को सूखा रखें

बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें, और उन्हें सुखाने के लिए कॉटन टी-शर्ट या माइक्रोफाइबर तौलिया का इस्तेमाल करें. जब आप बाहर जाएं तो अपने बालों को अच्छे से ढक लीजिए. 

Advertisement

हीट स्टाइलिंग से बचे

गर्मी से बाल रूखे हो सकते हैं और टूटने की संभावना अधिक होती है, इसलिए कर्लर, स्ट्रेटनर और ड्रायर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचने की कोशिश करें. अगर आपको हीट का इस्तेमाल करने की जरूरत है, तो आप हीट प्रोटेक्शन स्प्रे आजमा सकते हैं.

माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें

माइल्ड या प्राकृतिक शैम्पू बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं और सफेद बालों को रोक सकते हैं. वहीं, कंडीशनर लगाना न भूलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार
Topics mentioned in this article