Dark Circles और टैनिंग को हटाती है चाय में डलने वाली यह एक चीज, इस तरह बनाया जा सकता है घर पर स्क्रब 

Homemade Scrub: घर पर इस स्क्रब को तैयार किया जा सकता है. यह चेहरे पर दमकता निखार भी लाता है और स्किन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी असरदार है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Skin Care: घर में या कहें सिर्फ रसोई में ऐसी तमाम चीजें हैं जिनसे त्वचा की देखभाल के लिए नुस्खे तैयार किए जा सकते हैं. स्क्रब (Scrub) और फेस मास्क आदि खासतौर से इतने बेहतर बनते हैं कि बाजार से पैकटबंद खरीदने से बेहतर इन्हें घर पर तैयार करना ज्यादा सही चुनाव लगने लगता है. इसी तरह चाय में डलने वाली एक चीज है जिससे बेहद अच्छा फेस स्क्रब (Face Scrub) बनाया जा सकता है. आपने पहचाना यह चीज क्या है? यह है चायपत्ती. चाय में डलने वाली चायत्ती (Tea) का स्क्रब चेहरे से काले घेरे, दाग-धब्बे (Dark Spots) और डेड स्किन सेल्स को हटाने साथ-साथ निखार भी लाता है. आइए इस स्क्रब को बनाना सीखें. 

Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे


चेहरे के लिए चायपत्ती का स्क्रब | Tea Scrub For Face 

चायपत्ती से तैयार किया गया स्क्रब चेहरे को ताजगी और क्लीन लुक देता है. इसे बनाने के लिए आपको चीनी, चायपत्ती और नारियल का तेल चाहिए होगा. सबसे पहले एक चम्मच चीनी (Sugar) में 2 चम्मच चायपत्ती डाल लें. चायपत्ती महीन होनी चाहिए या फिर आप इसे पीस भी सकते हैं. इसके बाद नारियल का तेल तकरीबन एक चम्मच डालकर इस पेस्ट को गाढ़ा करके मिला लें. अब इसे चेहरे पर उंगलियों से लगाएं और स्लो सर्कुलर मोशन में घूमाएं. 1 से 2 मिनट चेहरा स्क्रब करने के बाद धो लें. 

Advertisement

Photo Credit: iStock


आप हफ्ते में एक बार चेहरे को स्क्रब कर सकते हैं. स्क्रब को चेहरे पर बहुत ज्यादा ना घिसें क्यों स्किन डैमेज होने और ब्रेकआउट्स का खतरा रहता है. 

Advertisement


ग्रीन टी से भी स्क्रब तैयार किया जा सकता है. यह चेहरे की पफीनेस, धब्बों और डलनेस (Dullness) को दूर करने में अच्छा है. इसे बनाने के सबसे पहले ग्रीन टी (Green Tea) को गर्म पानी में डालकर डिफ्यूज कर लें. आधे घंटे बाद जब तैयार चाय ठंडी हो जाए तो ग्रीन टी बैग को निकाल लें और चाय को स्क्रब के लिए ले लें. अब एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच ग्रीन टी को डाल दें और 2 चम्मच चीनी मिलाएं. तैयार है आपका स्क्रब. इससे आप चेहरा स्क्रब कर सकते हैं. 

Advertisement

जिस ग्रीन टी बैग को आपने साइड रखा है उसमें से ग्रीन टी निकालकर और शहद मिलाकर स्क्रब या फिर चेहरे पर मास्क की तरह भी लगाया जा सकता है. इन टी बैग्स को फ्रिज में जमाकर आंखों पर रखने से डार्क सर्कल्स और पफी आइज (Puffy Eyes) की दिक्कत दूर होती है. 

Advertisement

दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, तबीयत हो सकती है खराब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Israel Iran Conflict: ईरान के राजदूत ने बताया इजरायल के खिलाफ हमलो में कौन देगा ईरान का साथ
Topics mentioned in this article