Grapes benefits : काले या हरे कौन से अंगूर होते हैं सेहत के लिए बेस्ट, यहां जानिए...

Grapes benefits : कुछ लोग काला अंगूर खाना पसंद करते हैं तो कुछ हरा. होते दोनों ही सेहत के लिए लाभकारी लेकिन इनमें से ज्यादा कौन होता है ये जान लेना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
h

Fruits benefits : गर्मी के मौसम में फलमंडी में रंग-बिरंगे फलों की भरमार होती है. इस मौसम में संतरे, अंगूर, सेब, मौसमी, अनार, अमरूद छाए रहते हैं. ये सारे फल सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. आपने फल मंडी में दो तरह के अंगूर देखे होंगे एक काले (black grapes) और एक हरे (green grapes). कुछ लोग काला खाना पसंद करते हैं तो कुछ हरा. होते दोनों ही सेहत के लिए लाभकारी लेकिन इनमें से ज्यादा कौन होता है ये जान लेना जरूरी है.

काले और हरे अंगूर के लाभ

  • काले अंगूर शुगर के मरीजों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. यह आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है. इसको कमजोर रोशनी वालों को जरूर खाना चाहिए. अंगूर खाने से शरीर में जमे अतिरिक्त फैट गल जाते हैं.
  • काले अंगूर खाने से किडनी की भी सेहत अच्छी होती है. इसको खाने से शरीर में जमे अपशिष्ट पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर निकल आते हैं. इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो बाल, आंख और त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इससे स्किन का ग्लो बढ़ता है. 
  • वहीं हरे अंगूर दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है. इसमें फाइटोकेमिकल होता है दिमाग को मजबूत बनाने का काम करता है. हरे अंगूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन कम करने का भी काम करते हैं. इस अंगूर को खाने से कब्ज की परेशानी से राहत मिलती है. 
  • अच्छी नींद के लिए भी हरे अंगूर बहुत लाभकारी होते हैं. इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है जो स्लीपिंग हॉर्मोन को बढ़ाने का काम करता है. हालांकि अनिद्रा से छुटकारा पाने  के लिए आपको अंगूर का सेवन रोज करना होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel-Iran Conflict के बीच किस किसको है शांति की परवाह? | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article