शैंपू करने के बाद भी बालों से नहीं हटती चिपचिपाहट, तो इन नुस्खों को कर लीजिए ट्राई, Greasy Hair की नहीं होगी दिक्कत 

Greasy Hair Home Remedies: सर्दियों के मौसम में अच्छे से बाल धोने के बाद भी अगर बालों में ग्रीस या चिपचिपाहट दिखने लगती है तो यहां दिए गए कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Hair Care: गर्मियां हों यो सर्दियां ग्रीसी चिपचिपे बालों की दिक्कत जस की तस बनी रहती है. सर्दियों (Winters) की ठंडी और शुष्क हवा से स्कैल्प सीबम ज्यादा प्रोड्यूस करती है जिससे बालों में तेल भी ज्यादा दिखने लगता है. आप शैंपू चाहे कितना ही अच्छे से कर लें लेकिन फिर भी अगले दिन बालों में तेल चमकने लगता है और सर्दियों में रोज-रोज बाल धोते नहीं बनता तो इन बेधुले दिखने वाले बालों से समझौता करना पड़ जाता है. अगर आपकी भी बालों को लेकर इस मौसम में यही दिक्कत है तो यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो बालों से इस एक्स्ट्रा चिपचिपाहट (Grease) को हटाकर उन्हें लंबे समय तक सिल्की और फ्रेश बनाए रखने में मदद करेंगे. 

बालों की चिपचिपाहट से कैसे बचें | How To Get Rid Of Greasy Hair 

ब्लैक टी 


एक कप पानी लेकर उसमें ब्लैक टी डालकर पका लीजिए. इसके बाद इसे छानकर ठंडा कर लें और फिर बालों को इस तैयार पानी से धोएं इसे बालों में लगभग 20 मिनट तक रखें और फिर धो लें. 

एलोवेरा 

बालों की चिपचिपाहट (Greasy Hair) को हटाने में एलोवेरा जैल का बेहद अच्छा असर देखने को मिलता है. इसे लगाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जूस, चम्मच नींबू का रस और 3 2 चम्मच शैंपू लें और तीनों चीजों को मिला लें. इससे सिर को हफ्ते में 2 बार धोएंगे तो बालों में चिपचिपाहट नजर नहीं आएगी. 

Advertisement

दही

 

एक कप दही (Curd) को मिक्सर में डालें और उसमें 6 से 7 करी पत्ते मिला लें. इस पेस्ट को बालों में आधे घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. यह बालों से ग्रीस भी हटाएगा और डैंड्रफ भी. एक ही नुस्खे से आपके दो काम बन जाएंगें. 

Advertisement

टमाटर 

सिर से अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए टमाटर का मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस मास्क (Hair Mask) से स्कैल्प का पीएच लेवल भी बना रहता है. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें एक टमाटर को पीसकर मिला लें. इस मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखें और फिर अच्छी तरह धो लें. अच्छे असर के लिए हफ्ते में 2 बार लगाएं. 

Advertisement

एपल साइडर विनेगर 


एक कप पानी में 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर लें और मिला लें. बालों को धोते समय इस पानी को सिर पर डाल लें और 5 से 10 मिनट रखने के बाद साफ पानी से धो लें. इससे बालों की चिपचिपाहट दूर होती है.
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्पॉटलाइट : 'क्रिमिनल जस्टिस' की सफलता की कहानी, सुनिए कलाकारों की जुबानी

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: ईरान, Hezbollah, Hamas और Houthi...इजरायल की चुनौती | Watan Ke Rakhwale
Topics mentioned in this article