Google Doodle: सर्च इंजन गूगल ने अपना डूडल भारत के स्वतंत्रता दिवस को समर्पित किया

Independence Day 2024: हर साल 15 अगस्त के दिन भारत अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. इस दिन देशभर में स्वतंत्रता दिवस की धूम देखने को मिलती है. गूगल ने भी भारतीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खास डूडल बनाया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
G
नयी दिल्ली:

सर्च इंजन गूगल ने अपना डूडल भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस को समर्पित करते हुए इसमें ‘भारत के पारंपरिक द्वार' निरूपित किए हैं. इन द्वारों पर अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षरों ‘जी', ‘ओ', ‘ओ' ‘जी', ‘एल', ‘ई' से जो ‘गूगल' लिखा गया है उसमें प्रत्येक अक्षर पर एक एक द्वार को खूबसूरत डिजाइन के साथ दिखाया गया है.

गूगल इंडिया (Google India) ने अपनी वेबसाइट पर एक संदेश भी साझा किया जिसमें कहा गया,‘‘ भारत के स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को समर्पित आज का डूडल वृंदा जावेरी ने बनाया है. भारत को 1947 में आज ही के दिन औपनिवेशिक शासन से आजादी मिली थी."

इसमें कहा गया है कि भारत के लोग ‘‘लगभग दो सदी की असमानता, हिंसा और मौलिक अधिकारों के अभाव के बाद स्वशासन और संप्रभुता'' की प्रबल इच्छा रखते थे.

संदेश में कहा गया है कि महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस जैसी प्रमुख हस्तियों के नेतृत्व में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन सविनय अवज्ञा के माध्यम से चलाया गया तथा देश के स्वतंत्रता सेनानियों की दृढ़ता और उनका बलिदान रंग लाया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari On Modi 3.0: पूर्ण बहुमत न होने से भी काम में कोई अंतर नहीं: Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article