गोजी बेरीज 35 उम्र के बाद महिलाएं खाना कर दें शुरू, Blood pressure, Thyroid, हार्ट डिजीज जैसी बीमारी में मिलेगी राहत

Women health tips : आज हम इस फल के पोषक तत्वों के बारे में बात करेंगे और यह महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद है उसके बारे में भी बताएंगे. तो चलिए जानते हैं इस जादुई फल के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
इसके रस का इस्तेमाल Herbal chai बनाने में भी इस्तेमाल में लाया जाता है.

Goji berries : गोजी बेरीज ठंडी जगहों में उगने वाला सूपरफूड है. इस लाल फल की पैदावार भारत के लद्दाख में सबसे ज्यादा है.सबसे पहले बता दें कि इस फल का वैज्ञानिक नाम क्या है. गोजी बेरीज को लिसीयुम बरबार के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा फल का नाम वुल्फबेरी, फ़्रैकटस लीसी और गौजीज़ी भी हैं. आज हम इस फल के पोषक तत्वों के बारे में बात करेंगे और यह महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद (goji berries ke fayde) है उसके बारे में भी बताएंगे. तो चलिए जानते हैं इस जादुई फल के बारे में. 

डॉक्टर ने बताया चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने का असरदार नुस्खा, एक हफ्ते में स्किन हो जाएगी निखरी और बेदाग

गोजी बेरीज गुण

  • गोजी बेरीज के स्वाद की बात करें तो यह मीठे होते हैं. वहीं, इसके रस का इस्तेमाल हर्बल चाय बनाने में भी इस्तेमाल में लाया जाता है. आपको बता दें कि अन्य बेरीज की तरह इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव करता है. इसके अलावा इस लाल फल में फाइटोकेमिकल्स, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, आयरन और फाइबर होता है.

गोजी बेरीज महिलाओं के लिए 

1-आपको बता दें कि गोजी बेरीज खाने से महिलाओं की आंख की रोशनी, हड्डियां मजबूत होंगी और स्किन पर कसाव और चमक बनी रहेगी. इससे लीवर से जुड़ी बीमारी में भी राहत मिलती है.

2- इसके एंटी एजिंग गुण रिंकल्स को कम करते हैं. यह कोलेजन को बढ़ाने में मदद करते हैं. इससे बाल की चमक भी बनी रहती है. गोजी बेरी ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करती है.

3- वहीं, गोजी बेरीज स्ट्रेस, अनिद्रा जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाती है. इससे आपकी मेंटल हेल्थ भी बेहतर होती है. यह फल थायरइड, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी आराम दिलाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Cannes Exclusive: क्राकडायल नेकलेस पर बोलीं उर्वशी रौतेला - "इसके पीछे काफी लंबा इतिहास"

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: ऐसा है करोड़ों रुपए का Bhole Baba का 'आध्यात्मिक संसार' | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article