स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे

Vitamin k benefits : स्किन की देखभाल और उसके सही पोषण के लिए विटामिन के काफी फायदेमंद साबित होता है. इसकी मदद से त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान नहीं दिखते और त्वचा जवां बनी रहती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Vitamin k benefits : विटामिन के आपकी स्किन को रखेगा एकदम फ्रेश.

Skin Care Tip: आजकल बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ के चलते सेहत के साथ साथ स्किन (Skin care) पर भी बुरा असर पड़ रहा है. खासकर बढ़ती उम्र में त्वचा की देखभाल करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग तरह तरह के प्रोडक्ट लगाकर त्वचा को जवां और सेहतमंद बनाए रखने की कोशिश करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि त्वचा को सभी तरह का पोषण दिया जाए. विटामिन के (vitamin k) त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा कहा जाता है. शरीर में कैल्शियम को रेगुलेट करने के लिए विटामिन के काफी फायदेमंद कहा जाता है और साथ ही ये विटामिन ब्लड क्लॉटिंग के मामले में भी काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके त्वचा संबंधी ढेर सारे फायदे हैं और इसीलिए बाजार में मिलने वाले अधिकतर ब्यूटी और स्किन प्रोडक्ट में विटामिन के सीरम का यूज हो रहा है. चलिए जानते हैं विटामिन के त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है.

न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक चाय से कम होने लगेगा वजन, फैट बर्न होने में दिखता है असर

Photo Credit: Pexels

स्किन केयर के लिए विटामिन के क्यों है जरूरी

  • विटामिन के एक फैट सॉल्युबल विटामिन है जो ब्लड क्लॉटिंग और बोन के मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने का काम करता है. हरी पत्तियों वाली सब्जियों के साथ साथ फर्मेंटेड फूड और एनिमल प्रोडक्ट्स में भी ढेर सारा विटामिन के पाया जाता है.
  • त्वचा पर पड़ने वाले डार्क सर्किल को हटाने में विटामिन के काफी फायदेमंद है. डर्मेटोलॉजिस्ट कहते हैं कि विटामिन के के सीरम की मदद से त्वचा पर पड़ने वाले डार्क सर्किल कम किए जा सकते हैं. इसकी मदद से त्वचा के अंदर ब्लड का सर्कुलेशन तेज होता है जिसकी मदद से गहरे दाग कम होने लगते हैं.
  • कई बार लापरवाही और देखभाल की कमी से स्किन डैमेज की समस्या आती है. ऐसे में विटामिन के काफी भरोसेमंद हो सकता है. ब्लड क्लॉटिंग की प्रोसेस को स्मूद करके ये त्वचा पर पड़ने वाले सभी तरह के डेमेज को कम कर देता है और त्वचा को जल्दी हील करता है.
  • सर्जरी, इंजुरी के निशान आदि को ठीक करने के लिए भी विटामिन के कारगर साबित होता है.
  • विटामिन के की मदद से त्वचा की लोच को बनाए रखा जा सकता है. आपको बता दें कि बढ़ती उम्र के कारण चेहरे की लोच खत्म होने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां और लाइन्स दिखने लगती है. ऐसे में चेहरे पर लोच बने रहने से चेहरा सुंदर और जवां दिखता है. 
  • विटामिन के को एंटी एजिंग सीरम, क्रीम की तरह यूज किया जा सकता है. स्किन को सुंदर और वाइब्रेंट बनाने में विटामिन के काफी फायदेमंद साबित होता है. 
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
New Criminal Laws: नए आपराधिक कानून को लेकर Karnataka में क्यों कर रहा विरोध?
Topics mentioned in this article