Back Acne: पीठ पर निकलने वाले दानों से छुटकारा दिलाएंगे ये 6 घरेलू उपाय, इन बातों का ध्यान रखेंगे तो दोबारा नहीं होगी ये दिक्कत

Back Acne Home Remedies: पीठ पर निकलने वाले छोटे-छोटे दानों से निजात दिलाने में ये घरेलू उपाय आपकी मदद करेंगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
B

Home Remedies: जितना ख्याल हम अपने चेहरे का रखते हैं उतना ही अगर अपनी पीठ का भी रखते तो शायद हमें पीठ पर दाने (Back Acne) निकलने की दिक्कत नहीं होती. असल में पीठ आमतौर पर ढकी रहती है और पसीना या नमी होने पर दाने निकलने लगते हैं. हालांकि, इनसे छुटकारा पाना बहुत आसान भी नहीं है लेकिन कुछ घरेलू उपायों से ये दाने धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं और इनमें खुजली (Itching) और जलन होना भी बंद हो जाती है. आइए जानें ये कौन से उपाय हैं जिनसे पीठ के दाने कम होते हैं और कौन-से टिप्स हैं जिनसे ये दिक्कत फिर नहीं होगी.

पीठ के दानों से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपाय | 6 Home Remedies to Get Rid of Back Acne

  1. एलोवेरा के पल्प को निकालकर उसे फ्रिज में ठंडा होने रख दें, फिर अपनी पीठ पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.
  2. एक कटोरी दूध में 3 चम्मच शहद मिलाकर पीठ पर लगाएं और 10 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से साफ करें.
  3. एक कप में ग्रीन टी (Green Tea) बनाएं और उसे ठंडा करें. ठंडा हो जाने पर रूई डुबोकर पीठ के दानों पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें.
  4. स्क्रब से पीठ को जेंटली एक्सफोलिएट (Exfoliate) करें. स्क्रब करने से पीठ की डेड स्किन और ये दाने हटने लगेंगे.
  5. आलू के रस में चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पीठ पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. दानों से राहत मिलेगी.
  6. 2 चम्मच गुलाबजल में 5 लहसुन की कलियां घिसकर डालें और रूई से इस मिश्रण को पीठ के दानों पर लगाएं. 10 मिनट लगाए रखने के बाद अच्छे से धोएं.

इन बातों का रखें ध्यान

  • बहुत टाइट कपड़े ना पहनें.
  • अपने बालों को पीठ पर खुले ना रखें.
  • वर्कआउट के बाद जरूर नहाएं.
  • अपनी डाइट में सुधार करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

All About Periods : क्यों होते हैं पीरियड्स, कैसे करते हैं लड़कियों को प्रभावित, कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

Featured Video Of The Day
T10 League: Suresh Raina ने US में मचाई धूम, विस्फोटक पारी से विपक्षी टीम को कर दिया चारो खाने चित
Topics mentioned in this article