गैस और ब्लोटिंग होने पर शरीर के इन हिस्सों में उभर जाता है दर्द, जानिए इससे बचाव का तरीका

Home remedy for acidity : एसिडिटी से न सिर्फ पेट परेशान होता है, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द उभर सकती है. आज इस लेख में हम बॉडी के उन्हीं पार्ट्स के बारे में बताएंगे जो ब्लोटिंग और एसिडिटी से प्रभावित होते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Bloating and gas : गैस और ब्लोटिंग की समस्या बहुत आम है, जो खानपान की गड़बड़ियों के कारण होता है, जैसे बहुत ज्यादा ऑयली, मसाले वाला खाना खाने से, जंक फूड के सेवन से या फिर समय से भोजन न करने के कारण भी ऐसा हो सकता है. लेकिन आपको खाना खाने के बाद तुंरत बाद ही गैस बनती है, तो फिर ये अच्छा संकेत नहीं है. आपको बता दें कि एसिडिटी से न सिर्फ पेट परेशान होता है, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द उभर सकता है. आज इस लेख में हम बॉडी के उन्हीं पार्ट्स के बारे में बताएंगे, जो ब्लोटिंग और एसिडिटी से प्रभावित होते हैं.

किचन में रखे इस मसाले से दीमक से पा सकती हैं हमेशा के लिए छुटकारा, जानिए उसका नाम

गैस और ब्लोटिंग से शरीर के किन हिस्सों में होता है पेन - Which parts of the body are affected by gas and bloating?

गैस और ब्लोटिंग के कारण सीने में दर्द और जलन होने लगती है. कई बार गैस के कारण उल्टी भी शुरू हो जाती है. वहीं गले में जलन भी महसूस होती है. 

गैस के कारण सिर दर्द की भी परेशानी हो सकती है. क्योंकि पेट और दिमाग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, ऐसे में जब पेट से जुड़ी दिक्कत होती है तो इसका सीधा असर सिर पर पड़ता है. 

Advertisement

गैस और ब्लोटिंग से कैसे पाएं निजात - How to get rid of gas and bloating

अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो फिर आप एक गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच सौंफ मिलाएं. अब इन सारी चीजों को गैस पर गरम कर लीजिए.जब यह काढ़े जैसे हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए. इसके बाद आप इस पानी को सिप-सिप करके पी लीजिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Factory Case के आरोपी Prem Patidar ने खुद को मारी गोली | Breaking News
Topics mentioned in this article