Tulsi care tips : तुलसी के पौधे की ऐसे करिए देखभाल, हमेशा रहेगा हरा-भरा, कभी नहीं मुर्झाएगा

How to care basil plant : तुलसी की खासियत है कि यह आसानी से लग जाती है. लेकिन सही से देखभाल न किया जाए तो ये सूख भी जाती है. वैसे तो गर्मियों में पौधों के मुर्झाने का डर ज्यादा रहता है लेकिन ये दिक्कत सर्दियों में भी हो सकती है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
T

Gardening tips : तुलसी न सिर्फ धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण है बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत लाभकारी है.  यह धरती पर सबसे ज़्यादा लाभकारी औषधीय जड़ी-बूटी में से एक मानी जाती है. इसके काढ़े का सेवन लोग सर्दी खांसी और बुखार में सबसे ज्यादा करते हैं.इसलिए हर घर के आंगन या बालकनी में यह पौधा लगा मिल जाएगा. तुलसी की खासियत है कि यह आसानी से लग जाती है. लेकिन सही से देखभाल न किया जाए तो ये सूख भी जाती है. वैसे तो गर्मियों में पौधों के मुर्झाने का डर ज्यादा रहता है लेकिन ये दिक्कत सर्दियों में भी हो सकती है. ऐसे में हम यहां पर कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपनी तुलसी को हरा-भरा रख सकती हैं. 

कद्दू फेस मास्क से चेहरे की चमक आ सकती है वापस, पिंपल के दाग धब्बे भी पड़ेंगे हल्के, बनाने का तरीका एकदम आसान

सर्दियों में तुलसी के पौधे की कैसे करें देखभाल

पानी से गमला न भरें

- सर्दियों में आप तुलसी के पौधे में पानी तभी दीजिए जब उसमें नमी कम हो जाए. इस मौसम में ज्यादा पानी देने से तुलसी सूख सकती है. हां, अगर ज्यादा नमी हो गई है तो आप उनमें सूखी मिट्टी डालकर बैलेंस कर दीजिए. 

नीम पाउडर का करें छिड़काव

- ज्यादा नमी रखने से फंगल लग सकती है. ऐसे में आप इसमें नीम बीज पाउडर छिड़कर इस संक्रमण को रोक सकती हैं. आप नीम की पत्तियों को भी इसमें डाल सकती हैं. 

सुबह में पानी न दें

- ठंड के मौसम में तुलसी के पौधे को एकदम सुबह पानी नहीं दीजिए. इससे भी पौधा सूख सकता है. इस सर्दी आप इन टिप्स को अपनाकर तुलसी को हरा भरा रख सकते हैं. 

इन बातों का भी रखें ख्याल

- वहीं, तुलसी के पौधे को हरा भरा रखने के लिए आपको उसमें गोबर की खाद डालनी चाहिए. 
- इसके अलावा आप चायपत्ती की भी खाद मिला सकते हैं. वहीं, आप केले के छिलके से बनी खाद भी आपके तुलसी के - पौधे को सूखने से बचा सकती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
गर्भनिरोध का असरदार तरीका है कॉपर टी, कैसे करता है काम, डॉक्टर से समझिए
Topics mentioned in this article