गुलाब में खिले रहे फूल और रहें हरे भरे तो इन होम मेड खाद को डालें पौधे में

Rose flower care : हम आपको यहां पर कुछ होममेड खाद के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप इनको हरा भरा और फूलों से लदा रख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं. 

गुलाब में खिले रहे फूल और रहें हरे भरे तो इन होम मेड खाद को डालें पौधे में

Gardening tips : पेड़ पौधों के लिए फिटकरी एक कीटनाशक की तरह है.

Home made fertilizer for plants : गुलाब के फूल (rose plant) का हर कोई दीवाना होता है, जो लोग पेड़ पौधे को शौकीन होते हैं उनके बगीचे में तो यह फूल जरूर लगा मिल जाएगा. लेकिन गुलाब का फूल देखभाल बहुत मांगता है तब जाकर कहीं इसमें फूल खिलते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ होममेड खाद के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप इनको हरा भरा और फूलों से लदा रख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं. 

गुलाब के फूल के लिए खाद

  • आप गुलाब के पौधे में गाय का सूखा गोबर डालकर इनको हरा भरा रख सकते हैं. इस खाद से पेड़ पौधों में कीड़े नहीं लगते हैं. वहीं, आप केले के छिलके को भी खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. बस आपको इन्हें पानी में उबालना है और फिर निकालकर 3 से 4 दिन सूखाना है फिर इन्हें पौधों में मैश करके डालना है.

हिमाचल के इस Hill station में लोगों का बसता है दिल, समर वेकेशन में जरूर जाएं यहां

  • पेड़ पौधों के लिए फिटकरी एक कीटनाशक की तरह है. अगर किसी पौधे में कीड़े और चींटी लग रहे हों तो गमले की मिट्टी में फिटकरी मिला दीजिए. आप फिटकरी के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. असल में फिटकरी में एल्युमिनियम सल्फेट और पोटेशियम सल्फेट जैसे रासायनिक गुण होते हैं जो पौधों के लिए उपयोगी होते हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

सलमान खान, ऐश्वर्या-आराध्या और रणवीर सिंह एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com