लाल देखकर खरीद रहे हैं सेब तो एक बार ठहर जाइए, FSSAI का दावा सेहत के लिए हानिकारक है ये, किया बैन

How To Pick Good Apples : आप बाजार से जिस सेब का रंग देखकर उसे खरीद रहे हैं, हो सकता है कि वो आपके परिवार की सेहत को खराब कर डाले.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Health Tips: सेब (Apple) खाना सेहत के लिए अच्छा है और कहा जाता है कि नियमित रूप से सेब खाने पर आप डॉक्टर को दूर रख सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही सेब आपको बहुत ज्यादा बीमार भी कर सकता है. जी हां, आजकल सेब को जल्दी पकाने के लिए जिस तरह का केमिकल (apple Ripened With Calcium Carbide) उस पर यूज किया जा रहा है, उससे कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी का रिस्क पैदा हो सकता है. भारत में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे देश में बैन कर दिया है लेकिन फिर भी धांधलेबाज थोड़े से फायदे के चक्कर में इसके जरिए सेब पकाकर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. हम बात कर रहे हैं, सेब को समय से पहले पकाने के लिए उस पर की जा रही केमिकल वैक्सिंग (Chemical) की और उसके अंदर डाले जा रहे केमिकल की. चलिए जानते हैं कि इन जानलेवा चीजों की मदद से पका और लाल सेब किस तरह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे कैसे पहचाना जा सकता है.

क्या आपका पार्टनर भी कर रहा है माइक्रो चीटिंग, जो रिश्तों में ला रही है दूरियां, ऐसे करें पहचान


जानलेवा हो सकता है सुर्ख लाल सेब  


अगर आप बाजार जाकर बिलकुल लाल सेब खरीद रहे हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए और सेब को लाल दिखाने के लिए सेब के साथ केमिकल मिलाए जा रहे हैं. कच्चे सेब को जहरीले कहे जाने वाले केमिकल यानी कैल्शियम कार्बाइड से पकाया जाता है. इस केमिकल को पकाने पर इससे एसिटिलीन गैस निकलती है जो सेहत को काफी नुकसान करती है. इस केमिकल के अंश सेब में जाते हैं और सेब पक जाता है लेकिन ये शरीर को काफी नुकसान करता है. इस केमिकल से पका हुआ सेब शरीर में कैंसर का कारण बन सकता है. इसके अलावा अगर  ज्यादा समय तक ऐसा सेब खाया जाए तो डायबिटीज के साथ साथ ऑर्गन डैमेज होने का भी रिस्क बढ़ जाता है और शरीर में सूजन आ जाती है.  दूसरी तरफ सेब को चिकना बनाने के लिए उस पर मोम की वैक्सिंग की जाती है. ये भी सेहत के लिए खतरनाक है. अगर आप ऐसा सेब खाते हैं तो ढेर सारी सेहत संबंधी मुश्किलें आपको घेर लेंगी.

Advertisement



सेब खरीदने और खाने का सही तरीका    
FSSAI ने जनता को जागरूक करते हुए कहा है कि सेब को खरीदने से पहले उसकी जांच कर लेनी चाहिए. अगर सेब के छिलके पर काले धब्बे हैं तो ऐसा सेब नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा सेब केमिकल से पका हो सकता है. बिलकुल लाल और चिकना सेब नहीं खरीदें. सेब को खाने से पहले उसे अच्छी तरह रगड़ कर धोएं. हाथ से रगड़ रगड़ कर या कपड़े की मदद से सेब को रगड़ कर साफ करें और उसके बाद ही सेब को खाना चाहिए. इससे सेब पर लगी वैस्किंग,केमिकल और गंदगी साफ हो जाएगी.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
उचाना से Dushyant Chautala के खिलाफ लड़ रहे Devender Attri से खास बातचीत
Topics mentioned in this article