सुबह उठकर खाने चाहिए ये फल, बढ़ेगी Immunity और आप भी रहेंगे एकदम हेल्दी

Fruits for Empty Stomach : हमारी डाइट में फलों का बहुत बड़ा रोल होता है. यह बॉडी को चुस्त दुरुस्त बनाने में पूरा सहयोग करते हैं. कुछ लोगों का सवाल होता है कि सुबह में खाली पेट इन्हें खाना चाहिए या नहीं. अगर हां तो वह कौन से फल हैं?

Advertisement
Read Time: 15 mins
Fruits benefits : पपीता खाने से पेट होता है मजबूत.

Fruits early Morning : अच्छा खान पान स्वस्थ शरीर का राज होता है. जो लोग अपनी सेहत का खास ख्याल रखते हैं उसे गंभीरता से लेते हैं तो कभी भी गंभीर बीमारी की चपेट में नहीं आते हैं. अगर आप शरीर में जरूरी पोषक तत्वों (nutrients) की कमी पूरी करते रहेंगे तो ऊर्जावान बने रहेंगे. हमारी डाइट (fruits in diet) में फलों का बहुत बड़ा रोल होता है. यह बॉडी को चुस्त दुरुस्त बनाने में पूरा सहयोग करते हैं. कुछ लोगों का सवाल होता है कि सुबह में खाली पेट फलों का सेवन करना चाहिए की नहीं. अगर हां तो वह कौन से फल हैं?

खाली पेट खाए जाने वाले फल | Health benefits of Fruits Empty Stomach

अनार

Photo Credit: iStock

इसको भी आप खाली पेट खा सकते हैं. अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है तो सबसे पहले डॉक्टर उसे अनार खाने की ही सलाह देते हैं. यह फल बीमारियों में रामबाण साबित होता है. इसके खाने से दिमाग भी तेज होता है और दिल की सेहत भी बनी रहती है.

पपीता

सुबह में अगर आप पपीता खाते हैं खाली पेट तो वह भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. इससे पाचन क्रिया बेहतर होगी. यह हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम बखूबी करती है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण यह वजन भी कंट्रोल में रहता है. यह पेट में होने वाली सूजन से भी छुटकारा दिलाते हैं.

Advertisement

तरबूज 

यह रसीला फल भी खाली पेट खाया जा सकता है. गर्मियों में तो इसको जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. इसे आप मियमित रूप से खाते हैं तो आपको अपच और गैस की समस्या कभी नहीं होगी. इस फल में 90 प्रतिशत पानी होता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
हाथरस में मौत का तांडव! जांच के लिए फॉरेंसिंक टीम और डॉग स्क्वॉड भी मौक़े पर
Topics mentioned in this article