बाल की ग्रोथ करनी है इंप्रूव तो अब से करें इन 4 हेयर ऑयल से हेड मसाज, जल्दी नजर आने लगेगा फर्क

Hair growth tips : अगर आप चाहती हैं कि आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी हो तो यहां पर बताए जा रहे हेयर ऑयल से मसाज करना शुरू कर दीजिए.

Advertisement
Read Time: 10 mins
Hair oil : अरंडी का तेल हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Hair oil for head massage : अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल सुंदर और चमकदार बनें तो आपको रूटीन में हेड ऑयलिंग करनी बेहद जरूरी है. इससे आपकी हेयर ग्रोथ (hair growth) भी अच्छी होगी और मजबूत भी रहेंगे बाल. इसके लिए हम आपको यहां पर कुछ तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों की सेहत (Hair health tips) बरकरार रख लेंगे. तो चलिए जानते हैं 4 (4 hair hair oil) तेलों के बारे में.

4 हेयर ऑयल हेड मसाज के लिए

जोजोबा ऑयल

यह तेल आपको बालों में होने वाले डैंड्रफ से राहत दिलाएंगे साथ ही बालों की ग्रोथ को भी अच्छा रखेंगे. इसे ड्राई स्कैल्प पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है. इससे मालिश करने के बाद घंटे भर बाद हेयरवॉश करें.

भृंगराज तेल

यह भी कई जड़ी बूटियों से बना हुआ तेल है. यह बालों को बढ़ाने के साथ जड़ों से मजबूत करता है. अगर आप इस तेल को अन्य किसी तेल जैसे नारियल, आंवले और ब्राह्मी के साथ मिलाकर लगाते हैं तो फायदा दोगुना हो जाता है.

तिल का तेल 

इसका तेल भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. यह बालों और स्कैल्प में होने वाले इंफेक्शन को कम करने के लिए काफी होता है. तिल का तेल गरम करके लगाने से खोई हुई चमक वापिस आ जाती है. 

अरंडी का तेल

ड्राई और डैमेज बालों के लिए अरंडी का तेल बहुत लाभकारी होता है. यह गाढ़ा और चिपचिपा होता है इसलिए इसको लगाने के बाद बाल को अच्छी तरह से धोएं. अगर आपके बाल बहुत ज्यागा ड्राई हैं तो नारियल तेल के साथ अरंडी का तेल मिलाकर लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और अन्य सेलेब्स ने रेड कार्पेट पर दिखाया जलवा

Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article