De Tan: चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए शहद को इन 2 चीजों के साथ मिलाकर करें इस्तेमाल, धूप से खोया ग्लो आ जाएगा वापस

De Tan Home Remedies: धूप से स्किन टोन अनईवन हो जाए तो कुछ उपाय अपना लेना बेहतर है. शहद इस टैनिंग को जल्द से जल्द हटाने में आपकी मदद करेगा, यहां जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

De Tan: गर्मियों में टैनिंग बेहद आम है. ऐसा शायद ही कोई होगा जिसे इस मौसम में धूप से बिगड़ी रंगत की दिक्कत ना होती हो. सन टैन (Sun Tan) चेहरे पर धूल-मिट्टी के साथ-साथ रंग को भी पक्का कर देता है जिससे त्वचा अनईवन लगती है और अपना निखार खो देती है. कई बार धूप से सन बर्न भी हो जाता है. शहद एक ऐसी सामग्री है जो न सिर्फ टैनिंग (Tanning) को कम करती है बल्कि चेहरे को मुलायम और कोमल भी बनाती है. आइए जानें शहद (Honey) को सन टैन हटाने के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाता है. 

शहद का डी टैन फेस पैक | Honey De Tan Face Pack 

दही और शहद 

दही में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है जो चेहरे से पिग्मेंटेशन को कम करता है. दही चेहरे को ताजगी और ठंडक देने में भी कारगर है. वहीं, शहद अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए मशहूर है. शहद में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो धूप से हुई डैमेज्ड स्किन को हील करने का काम करते हैं. 

ये दोनों ही चीजें घर में होती ही हैं. इन्हें इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिला लें. अब इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर इस फेस पैक की मोटी परत लगा लें. तकरीबन 15 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. जब तक टैनिंग दूर ना हो जाए इस पैक को हर दूसरे दिन लगाया जा सकता है. 

Advertisement

नींबू का रस और शहद 

नींबू को उसके ब्लीचिंग एजेंट के लिए जाना जाता है जो धूप से हुई टैनिंग में बेहद असरदार है. इसमें विटामिन सी होता है जो सन टैन हटाने में कारगर है. इसके साथ ही, नींबू स्किन के ऊपर जमी डेड सेल्स को भी हटा देता है. शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुणों से तो आप परिचित हैं ही. 

Advertisement

इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए एक नींबू निचौड़ें और उसमें आधा चम्मच शहद मिला लें. इस मिक्स्चर को चेहरे पर कम से कम 25 मिनट लगाए रखें और फिर क्लेंजर से धो लें. आप चाहें तो इसमें चीनी मिलाकर स्क्रब भी बना सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपकी ऑयली स्किन है तो आप बहुत देर तक चेहरे पर शहद लगा कर ना रखें.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

आलिया भट्ट मुंबई के बांद्रा में आईं नजर

Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article