Fatty Liver Diet: फैटी लिवर की समस्या से हैं परेशान, तो जानें कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट को हेल्दी बनाना चाहिए. ऐसे में मरीजों को फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड खाने चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इस दौरान लिवर को डिटॉक्स करने वाले फूड का सेवन करना चाहिए.

Foods for Fatty Liver : दुनिया में फैटी लिवर (fatty liver) की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. मोटापे और डायबिटीज की तरह फैटी लिवर भी खानपान में असंतुलन की वजह से होता है. बहुत ज्यादा शराब पीने या गलत डाइट की वजह से लिवर में वसा यानी फैट जमा हो जाती है जिसे फैटी लिवर कहते हैं. ध्यान ना दिया जाए तो व्यक्ति लिवर सिरोसिस और लिवर फेलियर का भी शिकार हो सकता है.फैटी लिवर के लक्षणों को कम करने के लिए आमतौर पर डाइट (fatty liver diet) बदलने की सलाह दी जाती है. चलिए जानते हैं कि फैटी लिवर की बीमारी को ठीक करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए.

सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर

फैटी लिवर को ठीक करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें  
फैटी लिवर में मेन फोकस फैट कम करने पर होना चाहिए. इस दौरान मरीज को हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. फैटी लिवर के मरीजों को अपनी डाइट में पालक, मेथी और सरसों जैसी हरी सब्जियों को एड करना चाहिए. इनकी सब्जी के साथ साथ आप इनको सलाद और सूप के तौर पर भी खा सकते हैं. लिवर में आई सूजन को रोकने के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी गुण वाले फूड्स का सेवन करना जरूरी है. ऐसे में आप हल्दी का सेवन करें. हल्दी की चाय बनाकर पीने से फायदा होगा. इसके साथ साथ आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं, क्योंकि ये लिवर की वर्क प्रोसेस को सुधारकर उसे मजबूत बनाती है.


इस दौरान लिवर को डिटॉक्स करने वाले फूड का सेवन करना चाहिए. सेब इसके लिए सबसे शानदार ऑप्शन है. सेब में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये लिवर की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए फैटी लिवर में मरीजों को रोज एक सेब जरूर खाना चाहिए. लिवर में फैट को जमने से रोकने के लिए फाइबर की काफी अहम भूमिका होती है. इसलिए फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. इसमें दलिया, ओट्स, साबुत अनाज, ब्राउन राइस, ज्वार, मिलेट्स आदि को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित होगा. लिवर की सेहत को अच्छा बनाने के लिए अपनी डाइट में अखरोट और बादाम को जरूर शामिल करें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Cyclone Dana को लेकर Bengal-Odisha में High Alert, आज देर रात Dhamra Port पर टकराने का अनुमान
Topics mentioned in this article