Silver : चांदी के बर्तन और जेवर चमकाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

Silver cleaning tips : घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिससे चांदी के बर्तन और गहने आसानी से साफ कर सकते हैं. तो बिना देर किए चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में ताकि आप भी उनकी चमक को बरकरार रख सकें.

Silver : चांदी के बर्तन और जेवर चमकाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

Detergent के पानी में भी गहने और बर्तन को भिगोइय और ब्रश से रगड़कर साफ करें.

Silver Tricks : चांदी के बर्तन और गहने की चमक ही उसकी खूबसूरती होती है. उसकी चमक जरा भी फीकी पड़ती है तो लोग सुनार के पास आ जाते हैं पॉलिश चढ़वाने के लिए. लेकिन अगर आप चाहें तो इनको घर पर भी बिना कोई पैसा लगाए चमका सकते हैं. घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिससे आसानी से साफ कर सकते हैं. तो बिना देर किए चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में ताकि आप भी उनकी चमक को बरकरार रख सकें.

चांदी के बर्तन कैसे चमकाएं

  • एक लीटर पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर बर्तनों और गहनों को पानी में भिगो दीजिए. फिर फॉयल पेपर से उसे रगड़ दीजिए. इससे आपके चांदी के बर्तन गहने चमक जाएंगे.

  • इसके अलाव डिटर्जेंट के पानी में भी गहने और बर्तन को भिगोइय और ब्रश से रगड़कर साफ करें, आप चाहें तो विनेगर भी मिला सकते हैं. 

  • एक और आसान तरीका है गहनों को साफ करने का वो है टोमैटा सॉस. इसे डालकर गहने और बर्तन पर ब्रश से रगड़ दीजिए. चांदी चमक जाएगी. इसके अलावा आप टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. 

  • वहीं, चांदी के बर्तन और गहने को सैनिटाइजर में भिगोकर भी रख सकती हैं इससे भी उनमें खोई हुई चमक वापस आ जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.