मॉनसून में चेहरा मुंहासों से भर गया है तो खानपान की ये 4 आदतें अपना लें, सारे दाग-धब्बे हो जाएंगे एकदम दूर

How to control Acne : अगर आपके चेहरे पर पिंपल आ गए हैं तो इनको हटाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ खास चेंज करने होंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Skin Care : चेहरे पर हैं मुंहासें तो इस तरह करें साफ.

Skin Care Tips: चांद सा चमकता चेहरा (skin care)हर किसी का सपना होता है और चेहरे पर नूर लाने के लिए लोग तरह के जतन करते हैं. लेकिन चेहरे पर आए कील मुंहासे (pimple)चेहरे का नूर ही छीन लेते हैं. ऐसे में कई लोग इन कील मुंहासों को दूर करने के लिए बाजार में मौजूद कई तरह की क्रीम और दूसरे प्रोडक्ट लगाते हैं. लेकिन ये जानना जरूरी है कि बाजार में मौजूद इन प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल भी होते हैं जो आगे जाकर चेहरे को ही नुकसान पहुंचा सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके मुंहासों को दूर कर सकते हैं. इसलिए आपको डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. चलिए जानते हैं कि खाने पीने की किन चीजों की बदौलत आप चेहरे पर आए मुंहासों को दूर कर सकते हैं.

20 साल के हैं या 40 के, ये है हर उम्र वालों की डाइट, इसे अपनाकर आप रहेंगे हमेशा फिट और हेल्दी



चेहरे के मुंहासे दूर कर देंगे ये चार काम   | Do these things for get rid of pimple and acne

  • स्किन की ज्यादातर परेशानियां पानी की कमी की वजह से होती हैं. ऐसे में आपको मुंहासे गायब करने हैं तो ढेर सारा पानी पिएं. दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीने की आदत बना लें. इससे आपके शरीर का अच्छी तरह से डिटॉक्सिफिकेशन होगा और मुंहासे कम होने लगेंगे. ढेर सारा पानी पीने से स्किन भी चमकने लगती है और उसकी कोमलता बनी रहती है.

  • मुंहासे दूर करने हैं तो अपनी डाइट में हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर की खान होती हैं और इनमें ढेर सारे विटामिन, मिनरल्स होते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से आपकी स्किन हेल्दी और शाइनी रहेगी. पालक, मेथी, ब्रोकली, खीरा, शिमला मिर्च और गाजर जैसी फाइबर और पोषक तत्वों वाली सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें.

  • फलों का सेवन करने से भी आपकी स्किन से मुंहासे गायब हो जाएंगे. आपको मौसमी फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जिस मौसम में जो फल आ रहा है, उसे खाने से आपको ढेर सारा पोषण मिलेगा और आपकी स्किन स्वस्थ होकर चमकने लगेगी.

  • अपनी डाइट में नियमित तौर पर ग्रीन टी को शामिल करने से आपकी स्किन को मुंहासों से निजात मिल सकती है. दरअसल ग्रीन टी में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर को अच्छी तरह डिटॉक्सिफाई करती है. इसमें पाए जाने वाले गुण मुंहासों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान 
Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'
Topics mentioned in this article