Parenting Tips: अपने बच्चों को स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो सिखाएं ये 5 आदतें, बढ़ेगा सेल्फ कॉन्फिडेंस बनेगा इंटेलिजेंट

अगर आप भी अपने बच्चे को बुद्धिमान बनाना चाहते हैं तो यहां बताए उपाय जरूर करें. ये उपाय न सिर्फ आपके बच्चे को बुद्धिमान बनाने में मददगार होंगे बल्कि, इससे वे ज्यादा क्रिएटिव और आत्मविश्वासी भी बनेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Parenting Tips: कहा जाता है कि बच्चे गीली मिट्टी की तरह होते हैं जिसे सही आकार देना और निखारना माता-पिता (Parents) का काम होता है. हर मां-बाप अपने बच्चे को बेहतरीन परवरिश देना चाहते हैं. बच्चे बौद्धिक, मानसिक और भावनात्मक (Mentally Strong) रूप से मजबूत हो यह चाहत हर माता-पिता के अंदर होती है. अगर आप भी अपने बच्चे को बुद्धिमान बनाना चाहते हैं तो यहां बताए उपाय जरूर करें. ये उपाय न सिर्फ आपके बच्चे को बुद्धिमान (Intelligent) बनाने में मददगार होंगे बल्कि, इससे वे ज्यादा क्रिएटिव और आत्मविश्वासी भी बनेंगे.

नए बच्चों की देखभाल करने में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी गलती, जानें फैक्ट्स



किताब पढ़ने की आदत डालें

बच्चों को कोर्स के अलावा किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें. इससे न सिर्फ बच्चों का ज्ञान बढ़ता है बल्कि कल्पना शक्ति और क्रिएटिविटी भी बढ़ती है. बच्चे में किताब पढ़ने की आदत डालने के लिए आप खुद भी सोते समय उन्हें कहानियां सुना सकते हैं, इससे उनकी दिलचस्पी बढ़ेगी और वह खुद भी किताबें पढ़ने लगेंगे.

सकारात्मक रहने के लिए प्रोत्साहित करें

सकारात्मकता एक ऐसा गुण है जो विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्य बनाए रखने और समस्या का समाधान खोजने में मदद करता है. बच्चों में यह गुण विकसित करने के लिए उन्हें हर स्थिति के सकारात्मक पहलु पर ध्यान देने के लिए प्रेरित करें. सकारात्मक सोच मानसिक स्वास्थ के लिए अच्छा होता है और बच्चों में आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

सिखाएं अच्छी आदत

शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बच्चों को अच्छी आदतें सिखाएं. खुद को स्वच्छ रखना, समय से सोना और उठना, रोज पढ़ाई करना और हेल्दी खाना खाने जैसी आदतें बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है.



खेलकूद और एक्सरसाइज

बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खेलकूद और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. अपने बच्चों को घर के बाहर खेलने-कूदने के लिए प्रोत्साहित करें. साइकलिंग और स्विमिंग जैसी एक्सरसाइज के जरिए बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखें.

प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें

बच्चे आमतौर पर जिज्ञासु होते हैं और बार-बार प्रश्न पूछते हैं. माता-पिता कई बार बच्चों की इस आदत से परेशान भी हो जाते हैं, लेकिन उन्हें हमेशा ज्यादा से ज्यादा प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें. इससे उनकी जिज्ञासु प्रवृत्ति बनी रहगी जिससे वह किसी भी विषय के बारे में ज्यादा जान पाएंगे. इस तरह से बच्चों के ज्ञान में वृद्धि होती है.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान 
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'
Topics mentioned in this article