रिसर्च के अनुसार पेट पर जमा है फैट तो खाने में शामिल कीजिए ये चीजें, धीरे-धीरे कम होने लगेगा मोटापा

Glycemic control in weight loss : एक स्टडी के मुताबिक, आहार में नट्स शामिल कर वजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है. नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनसे वजन बढ़ता नहीं बल्कि कम होता है. इनका रोजाना सेवन करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Health benefits of nuts : पतला होना चाहते हैं तो इस चीज को खाना कर दें शुरू.

Weight Loss Diet in Summer : आजकल गलत खानपान और दिनचर्या (Lifestyle) से वजन बढ़ना कॉमन हो गया है.जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए एक्सपर्ट्स वर्कआउट और डाइट पर खास फोकस करने की सलाह देते हैं. अपनी डाइट (Diet) में कैलोरी कंट्रोल करने वाले नट्स को शामिल कर वजन आसानी से कम कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया (UniSA) की स्टडी में इसका खुलासा हुआ है. आइए जानते हैं स्टडी में वजन कम करने के लिए कौन से फूड्स बताए गए हैं...

मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम

वजन कम करने के लिए क्या करें

इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि आहार में नट्स शामिल करने से वजन घटाने पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है. शोध टीम का हिस्सा रहे प्रोफेसर एलिसन कोट्स ने बताया कि नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनका सेवन वजन घटाने में मददगार हो सकता है. प्रोफेसर कोट्स ने बताया कि ज्यादातर लोग वजन कम करने की जब कोशिश करते हैं तो सबसे पहले नट्स खाना छोड़ते हैं. उन्हें लगता है कि नट्स में एनर्जी और फैट पाया जाता है, जो वजन को बढ़ा सकता है लेकिन ये गलत है.

Photo Credit: Pexels

शोध में क्या पाया गया

शोधकर्ताओं ने 7 परीक्षणों की जांच करने के बाद पाया कि चार में जिन लोगों ने 42-84 ग्राम नट्स ER डाइट (Energy-Restricted Diet)के तौर पर दिया गया, उनमें, इसे न लेने वालों की तुलना में ज्यादा वजन कम हुआ. नट्स से भरपूर ER डाइट से वेट लॉस में एक्स्ट्रा 1.4 से लेकर 7.4 किलो की कमी हुई, जो शायद नट्स की भूख को कंट्रोल करने की क्षमता से संबंधित हो सकता है.

नट्स से नहीं बढ़ेगा वजन

प्रोफेसर कोट्स ने बताया कि अगर आपको भी लगता है कि नट्स खाने से वजन बढ़ सकता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. नट्स वजन को बढ़ने नहीं देते हैं. ये वजन कम करने में ही मदद करते हैं. इस अध्ययन के सह-लेखक डॉ शारायाह कार्टर ने बताया कि ऐसे लोग जिन्हें नट्स खाना पसंद हैं, उनकी सेहत में काफी सुधार हो सकता है. इस स्टडी में बिना वजन बढ़ने की चिंता किए नट्स खाने की सलाह दी गई है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: जब विपक्ष पर तंज कस्ते हुए PM बोले: 'आज देश कह रहा है तुमसे नहीं हो पाएगा'
Topics mentioned in this article