मेथी दाने में इस पत्ते को मिलाकर तैयार करें Hair pack, बाल का सफेद होना और झड़ना जाएगा रुक, डैंड्रफ से भी मिलेगी निजात

Hair care tips for long hair : इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी बताने जा रहे हैं जिसको बालों में अगर अप्लाई कर लेती हैं तो व्हाइट हेयर, हेयर फॉल कंट्रोल (hair fall) होगा, साथ ही बालों की लंबाई (long hair), मोटाई में भी इजाफा होगा.

Advertisement
Read Time: 15 mins
मेथी दाने में अमीनो एसिड (amino acid) होता है, जो बाल के लिए जरूरी पोषक तत्व होता है.

Hair pack for white hair : त्वचा और बाल से जुड़ी समस्या के लिए लोग सबसे पहले दादी नानी के नुस्खे ही अपनाते हैं. ऐसे ही एक होम रेमेडी हम भी आपको बताने जा रहे हैं जिसको बालों में अगर अप्लाई कर लेती हैं तो बालों का सफेद होना, झड़ना होगा कंट्रोल (hair fall), साथ ही बालों की लंबाई (long hair), मोटाई में भी इजाफा होगा और रूसी (dandruff in hair) की भी समस्या से निजात मिल जाएगी. हम मेथी में करी पत्ते को मिलाकर हेयर पैक तैयार (methi and curry leaves hair mask) करने के बारे में बताने जा रहे हैं, इस होम रेमेडी (home remedy) को आप एक बार जरूर आजमाएं. 

क्या आप घर में छिपकली से परेशान हो गई हैं तो इस उपाय को लीजिए अपना

मेथी और करी पत्ता हेयर पैक

बानने की विधि और सामग्री

इसको बनाने के लिए आप 10 करी पत्तियां ले लीजिए और दो चम्मच मेथी दाने. अब आप इन दोनों को अच्छे से पीस लीजिए. ध्यान रहे पेस्ट गाढ़ा रहे तभी आप बाल में अप्लाई कर पाएंगी. अब आप इस पैक को पूरे बाल में अच्छे से अप्लाई कर लीजिए. इस हेयर मास्क को आप आधे घंटे लगाकर रखें, फिर वॉश कर लीजिए. ऐसा आप हफ्ते में एक दिन करेंगी तो बाल की सेहत में आपको सुधार होते नजर आएगा.

मेथी दाने और करी पत्ते के पोषक तत्व

आपको बता दें कि मेथी दाने में अमीनो एसिड (amino acid) होता है, जो बाल के लिए जरूरी पोषक तत्व होता है. वहीं, करी पत्ते में व‍िटाम‍िन-बी कॉम्प्लेक्स होता है जिससे बाल की सफेदी कंट्रोल होती है. साथ ही बालों का झड़ना, टूटना, दो मुंहे होना कम होता है और बाल की चमक वापस मिल जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: ताश के पत्तों की तरह गिरी 6 मंजिला इमारत, 1 की मौत; 15 लोग घायल
Topics mentioned in this article