Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी

Father's Day पापा के लिए खास बनाने के लिए बच्चे तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. कोई उन्हें ट्रिप पर ले जाता है तो कोई उनकी पसंदीदा चीज गिफ्ट करता है. लेकिन इस साल आप अपने सुपर डैड की सेहत का ख्याल रखकर उनको स्पेशल फील करवा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए, उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप खतरनाक हो सकता है.

Father's day 2024 : ''फादर्स डे'' हर साल पिता और बच्चों के बीच के बॉन्ड को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. वैसे तो पिता का प्यार किसी एक दिन के जश्न का मोहताज नहीं है, लेकिन यह दिन दुनिया भर में उन सभी सुपर डैड्स को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, जो अपने बच्चों की खुशी को हर चीज से ऊपर रखते हैं. ऐसे में बच्चे इस दिन को पापा के लिए खास बनाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. कोई उन्हें ट्रिप पर ले जाता है तो कोई उनकी मनपसंदीदा चीज गिफ्ट करता है. लेकिन इस साल आप अपने पापा की सेहत का ख्याल रखकर उनको स्पेशल फील करवा सकते हैं. हम आपको यहां पर 5 ऐसे मेडिकल टेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको डैड का जरूर कराना चाहिए, तो चलिए आइए जानते हैं

Advertisement

पापा के लिए 5 जरूरी मेडिकल टेस्ट

PSA (Prostate-specific antigen ) टेस्ट

PSA परीक्षण एक रक्त परीक्षण है जो रक्त के नमूने में प्रोस्टेट द्वारा बनाए गए प्रोटीन PSA के स्तर को मापता है. हाई लेवल PSA प्रोस्टेट कैंसर के कारण हो सकता है. वर्ल्ड जर्नल ऑफ़ ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित 2019 के एक शोध के अनुसार प्रोस्टेट कैंसर, दुनिया में पुरुषों में होने वाली दूसरी सबसे आम बीमारी है, जो पुरुषों में कैंसर के कारण होने वाली सभी मौतों में से 3.8 प्रतिशत जिम्मेदार है. इसलिए यह परिक्षण 50 की उम्र के बाद जरूरी है क्योंकि बढ़ती उम्र में इसका खतरा बढ़ जाता है.

ब्लड प्रेशर स्क्रीनिंग टेस्ट - Blood pressure screening

50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए, उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे कोरोनरी धमनी रोग विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है. विशेषज्ञ का कहना है कि इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है. 

Advertisement
लिपिड प्रोफाइल या कोलेस्ट्रॉल टेस्ट - Cholesterol test

यह एक सिंपल ब्लड टेस्ट है जो ब्लड में लिपिड-प्रोटीन या कोलेस्ट्रॉल की मात्रा निर्धारित करने में मदद करता है. अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई  है, तो इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट हर पांच साल में करवाना चाहिए.

Advertisement
डायबिटीज टेस्ट - Diabetes test

अगर आपके पिता को मधुमेह से पीड़ित हैं तो उनका डायबिटीज टेस्ट समय समय पर जरूर करवाएं. विशेषज्ञ कहते हैं कि एक और महत्वपूर्ण मधुमेह और प्रीडायबिटीज परीक्षण HbA1c परीक्षण है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को मापता है जो ग्लूकोज से जुड़ा होता है.

Advertisement
आई टेस्ट - eye test

जैसे-जैसे लोग 50 की उम्र पार करते हैं, नियमित आंखों की जांच और भी जरूरी हो जाती है. अगर आपके पिता चश्मा पहनते हैं, तो बेहतर होगा कि आप जांच करवा लीजिए.  ऐसी जांचें मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी अन्य आंखों की समस्याओं का पता लगा सकती हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ विकसित होने लगती हैं.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
पेपर लीक पर राजनीति, दोषियों को सजा कौन दिलाएगा?
Topics mentioned in this article