Skin Tightening: ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को जरूर करने चाहिए सुबह ये काम, स्किन होगी टाइट

Skin Sagging Facial Exercise: ऐसे कुछ योगासन और फेशियल एक्सरसाइज हैं जो लटकती त्वचा में कसावट लाने का काम करते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Skin Tightening Tips: चेहरे की स्किन का लटकना उम्र बढ़ने का निशान भी कहा जा सकता है. स्किन अपनी प्राकृतिक कसावट वक्त के साथ खोने लगती है. वहीं, वजन बढ़ने या एकदम से वजन घटने पर भी स्किन के लटकने की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में कुछ ऐसे काम हैं जो चेहरे की स्किन को पहले जैसा टाइट करने में आपकी मदद कर सकते हैं. योगा (Yoga) और एक्सरसाइज (Facial Exercise) खासतौर पर चेहरे की त्वचा टाइट (Tight Skin) करने पर अच्छा असर दिखाते हैं. इन टिप्स को अपनाने में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. 


स्किन लिफ्ट करने के लिए योगा और एक्सरसाइज | Exercise and Yoga to Lift Skin 

1. हालासन करना बेहद आसान है. इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं. हाथों को कमर के नीचे रखें और पैरों को सिर की तरफ झुकाते हुए लेकर आएं. आखिर में आपके पैरों के पंजे सिर के पीछे जमीन को छूने चाहिए. यही हालासन (Halasana) है. शुरुआत में आपके लिए इसे करना कठिन हो सकता है पर करते-करते आपकी फ्लेक्सिबिल्टी बड़ जाएगी. 

2. गर्दन के पास की लटकती स्किन (Loose Skin) के लिए अपनी गर्दन को ऊपर की तरफ खींचे. अब होंठों को पाउट बनाते हुए बाहर की तरफ करें. अपनी गर्दन के दोनों तरफ उंगलियां रखें और कोलर बोन तक मसाज करते हुए लेकर आएं. गर्दन और जो लाइन (Jaw Line) को डिफाइन करने के लिए ये एक्सरसाइज 5 बार रोजाना करें. 

Advertisement

3. अपने होंठों से पाउट बनाएं और गालों को अंदर की तरफ खींच लें. इसे फिश फेस (Fish Face) भी कहते हैं. गालों और होंठों को टोन करने वाली इस एक्सरसाइज को 5 बार करें. 

Advertisement

4. यह एक्सरसाइज फेस लिफ्ट (Face Lift) करने के लिए सबसे अच्छी है. अपनी कमर एकदम सीधे करके बैठें. अब अपनी इंडेक्स फिंगर को आंखों के किनारों पर रखें और पकड़ मजबूत करते हुए उंगली के बाकी हिस्से से स्किन को दबाएं और आंखें बंद करने की कोशिश करें. अब रिलेक्स करें और फिर से इस एक्सरसाइज को करें. आपको इसके 3 सेट्स और 20 रेप्स करने हैं. 

Advertisement

5. आखिरी फेशियल एक्सरसाइज में अपनी आंखों को एकदम बड़ा करके खोलें और माथे पर लकीरें बनाएं. इसके बाद किसी एक बिंदु पर 5 से 10 सैकंड तक फोकस करें. आपको यह एक्सरसाइज 4 बार करनी होगी. 

Advertisement


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार
Topics mentioned in this article