स्किन एक्सपर्ट ने बताया एक ऐसा सीरम जो चेहरे को बनाए रखेगा हमेशा जवां और चमकदार

Home made serum by expert : आइए बिना किसी देरी के स्किन एक्सपर्ट द्वारा बताए गए होम मेड सीरम के बारे में बताते हैं जो आपकी स्किन को निखारने में पूरी मदद करेगा.  

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
आप बाजार वाले सीरम को लगाने की बजाय इसको फेस पर अप्लाई करिए.

Face serum by skin expert : क्या आप जवां और चमकदार त्वचा चाहते हैं? वैसे तो बाजार में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन अपनी स्किनकेयर रूटीन में सीरम को शामिल करना बहुत ज़रूरी है.  अगर आप बाजार में उपलब्ध कई विकल्पों के कारण कनफ्यूज हो जाते हैं, तो क्यों न कुछ प्राकृतिक आज़माए? आपको घर पर बने सीरम को जरूर आज़माना चाहिए, क्योंकि वे आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं. तो आइए बिना किसी देरी के स्किन एक्सपर्ट द्वारा बताए गए होम मेड सीरम के बारे में बताते हैं जो आपकी स्किन को निखारने में पूरी मदद करेगा.  

यह बीज खाने के हैं गजब के फायदे, ब्लड शुगर से लेकर हार्ट हेल्थ का रखता है ख्याल, जानिए इसका नाम

Advertisement

कैसे बनाएं सीरम

हम आपको यहां जिस सीरम के बारे में बताने जा रहे हैं वह इंस्टाग्राम पेज @dr.hemant_srivastava शेयर किया गया है. इस होममेड सीरम को बनाने के लिए नारियल तेल, एलोवेरा जैल, हल्दी, विटामिन ई कैप्सूल चाहिए. इम सारी चीजों को एक छोटी सी कटोरी में अच्छे से मिक्स कर लेना है. फिर इसको स्टोर करके रख लेना है. अब आपको हर दिन 2 से 3 मिनट चेहरे को मसाज देना है. इससे आपके फेस की खोई चमक वापस आ सकती है. यह आपके फेस की झाइयों को भी कम करने में मदद करती है. अब से आप बाजार वाले सीरम को लगाने की बजाय इसको फेस पर अप्लाई करिए, फिर देखिए कैसे खोई हुई चमक वापस आती है. 

Advertisement

यह भी करें ट्राई

कैसे बनाएं सीरम 

सामग्री

  • 2 कैप्सूल विटामिन सी 
  • 1 कैप्सूल विटामिन ई 
  •  2 चम्मच गुलाब जल
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन
  • एक छोटी शीशी चाहिए

बनाने का तरीका

सबसे पहले आप एक बाउल में एलोवेरा जैल (aloevera gel) और और गुलाब जल (Rose water) मिक्स करिए. फिर इसमें 2 कैप्सूल विटामिन सी और 1 कैप्सूल विटामिन ई मिला लीजिए. अंत में आपको ग्लिसरीन मिलाकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लेना है. अब आप इस मिश्रण को शीशी में 1 हफ्ते के लिए स्टोर करके फ्रिज में रख सकते हैं. 

Advertisement

कैसे करें यूज - आप इस होममेड सीरम (home made serum) को रात में सोने से पहले या फिर दिन में फेस पर अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले चेहरे को फेशवॉश करें फिर टोनर लगाएं फिर चेहरे पर टैप-टैप करके सीरम अप्लाई कर लीजिए. इसके 2 से 3 मिनट बाद अपनी स्किन टाइप के हिसाब से क्रीम लगा लीजिए. वहीं, आप डे स्किन केयर में इसको लगाती हैं, तो फिर सनस्क्रीन भी अप्लाई करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'