आई फ्लू को ठीक करने के लिए डॉक्टर ने बताया यह नुस्खा, तेजी से ठीक होगी Eye Flu की दिक्कत

Eye Flu: कंजंक्टिवाइटिस को आई फ्लू, आई इंफेक्शन और पिंक आई की दिक्कत भी कहा जाता है. आई फ्लू को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
E

Conjunctivitis: आंखों का लाल पड़ना, आंखों से चिपचिपा पदार्थ निकलना, पानी बहना और दर्द महसूस होने जैसे लक्षण आई फ्लू में नजर आते हैं. आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस दिल्ली, बिहार और गुजरात जैसे राज्यों में बढ़ता जा रहा है. खासकर दिल्ली में अनेक लोग आई फ्लू (Eye Flu) से परेशान हैं. आई फ्लू का संक्रमण तेजी से फैलता है जिस चलते सलाह दी जाती है कि जिस व्यक्ति को आई फ्लू हो उससे दूरी बनाकर रखी जाए, आंखों को ढककर रखा जाए और बार-बार आंखों को छूने से परहेज करें. 

तेजी से फैलने लगा है आई फ्लू, जानिए Conjunctivitis से बचाव और राहत पाने के तरीकों के बारे में

आई फ्लू की बढ़ती दिक्कत को देखते हुए इंस्टाग्राम पर डॉक्टर निताशा गुप्ता ने कुछ घरेलू उपाय बताए हैं. निताशा नैचुरोपेथी एक्सपर्ट हैं और पिछले 15 सालों से नैचुरोपेथी प्रैक्टिस कर रही हैं. निताशा अक्सर ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर टिप्स, ट्रिक्स, हेल्थ एडवाइस और घरेलू नुस्खे (Home Remedies) सभी से साझा करती रहती हैं. 

आंखों के आई फ्लू से संक्रमित होने पर डॉ. निताशा के इस नुस्खे को आजमाकर देखा जा सकता है. डॉ. निताशा के अनुसार, सबसे पहले आपको एक पतीले में आधा लीटर पानी लेना है और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस पानी को तबतक उबालें जबतक कि यह एक चौथाई ना रह जाए. जब पानी उबल जाए तो उसे ठंडा करके किसी शीशी में भर लें. इसे आई ड्रॉप (Eye Drop) की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

डॉ. निताशा के अनुसार इस आई ड्रॉप से आंखों की लालिमा, खुजली और जलन की दिक्कत दूर हो जाएगी. इस आई ड्रॉप के अलावा आंखें साफ करने वाले कप में इस पानी को भरकर आंखें धोई जा सकती हैं. डॉ. निताशा का कहना है कि यह नुस्खा आई फ्लू को कम करने में अच्छा असर दिखाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 Voting: सुबह 11 बजे तक 22.7 फीसदी मतदान, जानें कहां पड़े कितने Vote
Topics mentioned in this article