Badam ka tel : इस तरीके से निकालें बादाम का तेल, तरीका है बेहद आसान यहां जान लीजिए...

Badam tel : तेल को अधिकतर लोग बाजार से खरीदकर लेकर आते हैं जबकि इसका तेल घर पर भी बनाया जा सकता है. लेकिन कैसे ये सवाल आपके मन में जरूर आता होगा?

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
तेल निकालने के लिए आप बादाम को एक पैन में डालकर हल्का सा भून लीजिए.

Almond oil : बादाम का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल सर्दियों में खासतौर से किया जाता है. क्योंकि इसे सर से लेकर पूरे शरीर में लगाया जाता है. इस तेल को अधिकतर लोग बाजार से खरीदकर लेकर आते हैं जबकि इसका तेल घर पर भी बनाया जा सकता है. लेकिन कैसे ये सवाल आपके मन में जरूर आता होगा. तो चलिए आपको इसका जवाब दे ही देते हैं. ताकि आप भी अगली बार से घर पर अल्मंड तेल (badam tel) बना लीजिए.

बादाम तेल ऐसे निकालें |  how to extract almond oil

  • तेल निकालने के लिए आप बादाम (badam) को एक पैन में डालकर हल्का सा भून लीजिए. फिर आप ब्लेंडर में इसे धीमी गति पर ब्लेंड कर दीजिए. 

  • अब आप ब्लेंडर को रोककर साइड में से पाउडर को निकालकर ब्लेंड के उपर डालते जाएं. अब आप एक से 2 चम्मच जैतून (jaitoon) का तेल मिलाकर मिक्सर में एकबार और चलाइए.

  • अब आप इसे फ्रिज में रख दीजिए. इसको तकरीबन 12-15 दिन के लिए फ्रिज में रख दीजिए. इतने दिनों के अंतराल में जब आप इस मिश्रण को देखेंगे तो तेल जम चुका होगा इसमें. इसे छानकर निकालें. तो अब से आप 


 


 

Featured Video Of The Day
Nayab Singh Saini Oath Ceremony: दूसरी बार CM पद की शपथ लेंगे नायब सिंह, जानें पूरा कार्यक्रम
Topics mentioned in this article