दिन में आप कब और कितना पीते हैं पानी, क्या जानते हैं सही वॉटर इनटेक, चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं पानी के ज्यादा फायदे कैसे पाएं

Best time to drink water in Hindi : कुछ लोग खाने के साथ पानी पीते हैं तो कुछ सुबह उठकर तीन-चार गिलास पानी पी जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि पानी पीने का सबसे सही समय क्या होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Pani peene ka sahi tarika kya hai : इस समय पीएं पानी तो सेहत को मिलेंगे ज्यादा फायदे.

Right Time To Drink Water: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में शरीर को पानी (Water) की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. यही वजह है कि लोग इन दिनों ज्यादा पानी पीने लगते हैं. कुछ लोग पहले से ही रोजाना काफी पानी पीते हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि पानी पीने का सही वक्त (Right time To Drink Water) क्या होता है. कुछ लोग खाने के साथ पानी पीते हैं तो कुछ सुबह उठकर तीन-चार गिलास पानी पी जाते हैं. खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ढेर सारा पानी पानी के साथ साथ यह जानना भी जरूरी है कि कितना और कब पानी पीना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि पानी पीने का सबसे सही समय क्या होता है.

Advertisement
एसिडिटी की वजह से सीने में होती है जलन तो घर पर बनाकर पी लें यह ड्रिंक, हार्टबर्न से मिलेगी राहतसुबह उठकर पानी पीना


पानी पीने का सबसे अच्छा वक्त सुबह का होता है, अगर आप सुबह उठते ही दो से तीन गिलास पानी पीते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और टॉक्सिन बाहर निकल जाता है. इसीलिए उठते ही पानी पीने की आदत जरूर डालें.

एक्सरसाइज करते हुए जरूर पिएं पानी


कई लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि एक्सरसाइज करते हुए पानी पीना चाहिए या नहीं, कुछ लोगों का ये कहना है कि जिम करने के दौरान पानी नहीं लेना चाहिए. इसे कई लोग फॉलो भी करने लगते हैं. हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, इस दौरान आपको पसीना आता है और शरीर को पानी की जरूरत होती है. ऐसे में आप बीच-बीच में जरूर पानी पीते रहें. इससे हाइड्रेशन भी बना रहेगा और आपके दिल की धड़कन भी कंट्रोल में रहेगी.

Advertisement

खाना खाने से कितनी देर पहले पीना है पानी

अब खाना खाते हुए पानी पीने को लेकर भी खूब बातें होती हैं. आप खाना खाने से तीस मिनट पहले दो गिलास पानी पिएं, इससे आपका पेट भरा होगा और आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे. ऐसा करने से आपको भोजन के वक्त पानी पीने की जरूरत नहीं होगी. खाने के आधे घंटे बाद ही आप पानी पिएं. इसके अलावा नहाने को लेकर भी कई बातें होती हैं. आप नहाने से कुछ देर पहले पानी पी सकते हैं. क्योंकि इससे खून पतला होने में मदद मिलती है.

Advertisement

जब आप सोने के लिए जाएं तो दो गिलास पानी जरूर पी लें. इससे आपका डिहाइड्रेशन नहीं होगा और शरीर में पानी की कोई कमी नहीं होगी. रात में पानी पीने से ब्लड फ्लो पर भी असर पड़ता है. साथ ही रात में उठकर पानी पीने की जरूरत भी महसूस नहीं होती है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Topics mentioned in this article