चेहरे के सारे ओपन पोर्स खुले होने से खूबसूरती हो गई है कम तो इस तरह से सफाई करें, साफ दिखेगा फेस

Skin pores cleaning : खूबसूरत दिखने के लिए तरह-तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट करवाने के साथ साथ साफ सफाई का ख्याल रखना भी जरूरी है. अगर ओपन पोर्स की समस्या हो तो यह और भी जरूरी हो जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
O

Cleaning of Open pores: स्किन को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए स्किनकेयर (Skin care) जरूरी है. कई बार ओपन पोर्स (Open pores) के कारण चेहरा साफ नहीं दिखता है. ऐसी स्किन वालों को विशेष साफ सफाई अपनाने की जरूरत होती है. बाजार में इसके लिए कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन उनमें केमिकल होता है और लंबे समय तक उनके इस्तेमाल से साइड इफेक्ट्स का खतरा रहता है. ओपान पोर्स वाले स्किन की बेहतर साफ सफाई घर पर आसानी से की जा सकती है. आइए जानते हैं ओपन पोर्स गंदे क्यों नजर आते हैं और इनकी साफ सफाई कैसे करनी चाहिए (Cleaning of Open pores) …..

इस बिजनेसमैन का था 120 किलो वजन, इन 2 तरीकों से घटा लिया 46 किलो, अपना लें ये डाइट हो जाएंगे पक्का पतला

पोर्स गंदे क्यों नजर आते हैं

चेहरे पर अगर ओपन पोर्स हो तो उनके कारण चेहरे का साफ नजर नहीं आना आम समस्या है.  लाइफस्टाइल और गलत खानपान संबंधी आदतों के कारण स्किन पर मौजूद पोर्स गंदे नजर आते हैं. पोर्स में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी होते हैं जिससे स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

पोर्स की साफ सफाई (Cleaning of Open pores)

फेस पर मौजूद ओपन पोर्स को साफ करने के लिए आप सबसे पहले फेस वॉश करें. इसके बाद स्क्रब की मदद से चेहरे के पोर्स और स्किन को सही तरीके से साफ करें. फेस पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें और पानी की मदद से फेस साफ कर लें. इस तरह से फेस पर मौजूद पोर्स आसानी से साफ हो जाएंगे. हफ्ते में 3 बार आप फेस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Advertisement

Advertisement

पोर्स की देखभाल

फेस स्क्रब फेस पर  मौजूद पोर्स को साफ करके खुला हुआ छोड़ देता है. इससे कई तरह की स्किन प्राब्लम्स होने का खतरा होता है. पोर्स को साफ करने के बाद खुला नहीं छोड्ना चाहिए. पोर्स की सही तरीके से देखभाल करने के लिए फेस टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए सबसे बेहतर होता है रोज वाटर का यूज. फेस पैक की मदद से भी पोर्स वाली स्किन की देखभाल की जा सकती है. फेस क्लीन करने के बाद मुल्तानी मिट्‌टी और रोजवाटर से तैयार फेस पैक का यूज करना चाहिए. इससे स्किन टाइट होती है और चमक आ जाती है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article