Expert ने बताया पिग्मेंटेशन या स्किन पर हैं दाग-धब्बे तो लगाओ इसे, पहली बार में ही रिजल्ट आएगा नजर

Home remedies : हम आपको यहां पर डॉक्टर प्रियंका द्विवेदी द्वारा बताए गए बहुत ही असरदार फेस पैक के बारे में बताने वाले हैं. जिसके बारे में प्रियंका ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर साझा किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
शोध में पाया गया है कि लाल प्याज की सूखी त्वचा प्रभावी रूप से त्वचा को हल्का कर सकती है.

Face pack in pigmentation : हाइपरपिग्मेंटेशन एक ऐसी स्थिति है, जो आपकी त्वचा को काला कर देती है. यह आपकी त्वचा के पैच या आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है. उम्र के धब्बे, जिन्हें लिवर स्पॉट भी कहा जाता है, हाइपरपिग्मेंटेशन का एक सामान्य प्रकार है. स्किन से जुड़ी इस परेशानी को ठीक करने के लिए कई तरह की दवाईयां और क्रीम मार्केट में उपलब्ध हैं. लेकिन हम आपको यहां पर डॉक्टर प्रियंका द्विवेदी द्वारा बताए गए बहुत ही असरदार फेस पैक के बारे में बताने वाले हैं. जिसके बारे में प्रियंका ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर साझा किया है. तो आइए बिना देर किए जानते हैं. 

Advertisement

पिगमेंटेशन के घरेलू उपचार- Home remedies for pigmentation

आपको एक आलू लेना है फिर इसे अच्छे से ग्राइंड करके इसके रस को निकाल लेना है. फिर इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर और दही मिक्स कर लेना है अच्छे से. इसके बाद चेहरे पर मास्क की तरह अप्लाई कर लेना है. 20 मिनट लगाकर रखना है फिर फेस को अच्छे से साफ कर लेना है. इसके बाद आप गुलाबजल चेहरे पर लगा लेना है. इसका असर आपको 1 हफ्ते के अंदर नजर आने लगेगा. 

Advertisement

यह भी कर सकते हैं अप्लाई

लाल प्याज - Red onion

शोध में पाया गया है कि लाल प्याज की सूखी त्वचा प्रभावी रूप से त्वचा को हल्का कर सकती है. वहीं, हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए ऐसी क्रीम की तलाश करें जिसमें एलियम सेपा हो और निर्देशानुसार अप्लाई करें.

Advertisement
ग्रीन टी का अर्क - Green tea

ग्रीन टी अर्क त्वचा पर लगाने से स्किन के काले धब्बे कम होते हैं. आप ग्रीन टी का अर्क खरीद सकते हैं और निर्देशानुसार इसे लगा सकते हैं. इससे आपके चेहरे पर निखार आ सकता है.

Advertisement

ग्रीन टी बैग को तीन से पांच मिनट तक उबले पानी में भिगोएं. टी बैग को पानी से निकालें और ठंडा होने के लिए रख दीजिए. अब आप टी बैग अपने काले धब्बों पर रगड़िए. जब तक आपको परिणाम न मिलें, दिन में दो बार दोहराएं.

Advertisement
ब्लैक टी - Black tea

काली चाय का पानी भी आपके काले धब्बों को कम करेगा. एक कॉटन बॉल को चाय के पानी में भिगोएं और हाइपरपिग्मेंटेशन पर दिन में दो बार लगाएं. चार सप्ताह तक, इसको दोहराएं. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Drugs का Transit Point बनती देश की राजधानी, नशे के ख़िलाफ़ Delhi Police का Operation 'Kavach'
Topics mentioned in this article