एक्सपर्ट के बताए इन 3 फूड को कर लीजिए डाइट में शामिल, थकान और सुस्ती हो जाएगी एक हफ्ते में दूर

Weakness door karne ke tips: जो हमेशा थका-थका और सुस्त महसूस करते हैं उनके लिए 3 सुपरफूड खाने के बारे में बताया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
S

Rijuta Divekar diet tips : जानी मानी सेलिब्रिटी डायटिशियन रिजुता दिवेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलोअर्स के साथ डाइट टिप्स शेयर करती रहती हैं. उनके बताए गए टिप्स ना सिर्फ फॉलोअर्स बल्कि सेलिब्रिटी भी अपनाते हैं. अभी हाल ही में उन्होंने बहुत हेल्दी डाइट टिप्स उन लोगों के लिए शेयर किया है, जो हमेशा थका- थका और सुस्त महसूस करते हैं. उन्होंने 3 सुपरफूड के बारे में बताया है जिसका नाम और फायदा आपको आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

सुस्ती और थकान दूर करने के लिए क्या खाएं

हलीम | Haleem ke fayde 

रिजुता बताती हैं कि अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो फिर आप हलीम को दूध के साथ रात में सेवन कीजिए. इसके आलावा आप इसका लड्डू भी बनाकर खा सकते हैं लंच के तौर पर. यह आपके शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करेगा और आयरन की मात्रा को बढ़ाएगा. 

हल्दी में इन चीज़ों को मिलाकर लगाने से आईब्रो के हल्के बाल हो जायेंगे काले घने, पतली eye brow से मिल जायेगा छुटकारा
 

तुअर दाल | Tuwar daal ke fayde 

दूसरा सुपर फूड है तुअर दाल. इसको आप एक छोटी कटोरी में 5 से 6 घंटे भिगोकर रख दीजिए. फिर सुबह में आप इसको एक सूती कपड़े में बांधकर टांग दीजिए किसी चीज में जब यह स्प्राउट जैसा हो जाए तो, इसे लंच और डिनर में खाइए. यह फूड भी आपकी थकान और सुस्ती को दूर करेगा. आप इसको हफ्ते में 4 से 5 बार जरूर खाइए.

काजू | Cashew khane ke health benefits 

तीसरा सुपरफूड है काजू. आप इसे एक मुट्ठी भरकर रोज़ खाते हैं तो फिर आपको थकावट और कमजोरी दूर हो जायेगी. इसको आप रात में भी खा सकती हैं. यह आपके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. तो आज से इस टिप्स को फ़ॉलो करना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: हरियाणा की 90 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.1 फीसदी मतदान हुआ
Topics mentioned in this article