Dry Mouth: रात में सोते हुए सूखा हुआ महसूस होता है मुंह तो इस तरह दूर करें ये दिक्कत, अपनाएं असरदार घरेलू उपाय 

Dry Mouth Home Remedies: अक्सर लोगों को रात में सोते हुए मुंह सूखा हुआ महसूस होता है जिससे नींद में खलल भी खूब पड़ता है. आपको भी यही दिक्कत है तो ये उपाय आपके काम आएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
Dry Mouth Remedies: मुंह सूखने की दिक्कत से छुटकारा दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: रात में सोते हुए मुंह सूखने की दिक्कत या सूखा हुआ मुंह (Dry Mouth) अधिकतर उन लोगों को महसूस होता है जिनकी उम्र ज्यादा है. इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जैसे मुंह में स्लाइवा का कम बनना, सांस लेने में दिक्कत होने के चलते मुंह से सांस लेना या दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण, आदि. अगर आपकी रात के समय मुंह सूखने की दिक्कत आपको जरूरत से ज्यादा परेशान कर रही है तो आप कुछ घरेलू उपायों और टिप्स की मदद से इससे निजात पा सकते हैं.

रात में मुंह सूखने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Dry Mouth at Night 


- कोशिश करें कि आप नाक से सांस लें बजाय मुंह के. सर्दी-जुकाम है या नाक बंद है तो उसे ठीक करने पर ध्यान दें.
- अपने कैफीन कंजप्शन को कम करें. यह आपके मुंह सूखने की दिक्कत को और बड़ा सकता है.
- ऐसे माउथवॉश (mouth wash) का इस्तेमाल ना करें जिसमें अल्कोहल हो. अल्कोहल फ्री माउथवॉश का इस्तेमाल करें. अल्कोहल वाले माउथवॉश से मुंह सूखना बढ़ सकता है. 
- अगर आप सिगरेट पीते हैं या तंबाकू खाते हैं तो उसे पूरी तरह बंद कर दें. ऐसा ना करने पर मुंह सूखने की समस्या बढ़ती ही रहेगी.  

- हवा में नमी बनाए रखने के लिए आप कमरे में हयूमीडिफायर रख सकते हैं.

- दिनभर पानी ज्यादा पिएं और नमक वाली चीजें कम खाएं. मुंह सूखने (Dry Mouth) का एक कारण डिहाइड्रेशन या पानी की कमी भी हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Healthy Liver: क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Featured Video Of The Day
Bahraich Encounter: बहराइच में जुमे की नमाज से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा
Topics mentioned in this article