Egge side effects : क्या आप भी जरूरत से ज्यादा खाने लगे हैं अंडा तो जरा संभलिए पड़ सकता है सेहत पर भारी

health issues by eating excess egg : स्वाद के चक्कर में अंडे को जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं लोग जिसके कारण उन्हें कई तरह की सेहत संबंधी (health issues by eating excess egg) परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Egg side effects : बहुत ज्यादा अंडे खाने से पेट में ब्लोटिंग (bloating) की भी समस्या होती है.

Egg khane ke kya hain nuksan : अंडा एक ऐसा फूड है जिसे लोग नाश्ते में जरूर खाते हैं. इसे ऑमलेट और सिंपल उबालकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इसका स्वाद लाजवाब होता है. लेकिन स्वाद के चक्कर में इसको जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं लोग जिसके कारण उन्हें कई सेहत संबंधी (health issues by eating excess egg) परेशानियों का सामना करना पड़ता है. तो आज लेख में जानेंगे कि आखिर ज्यादा अंडे का सेवन (ande khane ke nuksan) किस तरीके से आपकी सेहत को खराब कर सकता है.

ज्यादा अंडे खाने का नुकसान | Egg side effects

- अगर आप बहुत ज्यादा अंडा खाती हैं तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) लेवल बढ़ सकता है. इससे हार्ट अटैक का जोखिम बना रहता है. 

- वहीं, बहुत ज्यादा अंडे का सेवन मधुमेह का खतरा बढ़ा देता है. इससे इंसुलिन रेसिस्टेंस बढ़ता है. इसलिए आप थोड़ा संभलकर खाइए. स्वाद के चक्कर में सेहत के साथ खिलवाड़ ना करिए.

-अंडे का बहुत ज्यादा सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ जाता है. इससे शरीर में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन और फैट बढ़ता है. इसको ज्यादा खाने से आपकी बीपी भी बढ़ सकती है. 

- बहुत ज्यादा अंडे खाने से पेट में ब्लोटिंग (bloating) की भी समस्या होती है. इससे शरीर में हीट हो जाती है. इसको ज्यादा खाने से पेट में ऐंठन, मतली की भी परेशानी होती है. इसको ज्यादा खाने से आपकी बीपी (blood pressure) भी बढ़ सकती है क्योंकि इसमें फैट होता है जो उच्च रकतचाप को बढ़ाने का काम करता है. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Uttarakhand Flash Floods: Uttarakhand में Heavy Rainfall का 'Red Alert', Char Dham Yatra फ़िलहाल रोकी गई
Topics mentioned in this article