हर वक्त थका हुआ महसूस करते हैं और वजन बढ़ रहा है तो मुरमुरे को बना लें डाइट का हिस्सा, सारी समस्या हो जाएगी दूर

मुरमरा आपकी सेहत को बिल्कुल फिट बना सकता है. बस आपको इसको अपनी डाइट का हिस्सा बनाना है. फिर क्या है आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही डाइजेशन भी ठीक होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Murmura khane ke Fayde : मुरमुरा खाना हर किसी को पसंद होता है. कुछ लोग इसे लाई और मुढ़ी के नाम से भी जानते हैं. दोपहर हो या शाम मुरमुरा सफर को मजेदार बना देता है. पार्क में बैठकर बातें करनी हो या टहलते हुए दूर जाना है या फिर घर में ही बैठकर खाने के लिए मुरमुरा (Puffed Rice) काफी पसंद किया जाता है. यह खाने में हल्का, कुरकुरा और स्वादिष्ट होने के साथ अच्छा नाश्ता माना जाता है. हालांकि, बहुत से लोग इसके फायदे से अनजान हैं. यहां जानिए मुरमुरा खाने के हैरान कर देने वाले 5 फायदे...

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल के कारण तबीयत रहने लगी है खराब, तो इन 5 चीजों को आज से ही बना लें खानपान का हिस्सा 

1. इंस्टैंट एनर्जी

चेहरा मुरझा गया है और एनर्जी लो लग रही है तो मुरमुरा खा सकते हैं. इससे तुरंत ऊर्जा मिल जाती है. मुरमुरा में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होती है, जो शरीर को इंस्टैंट एनर्जी देता है. इसे खाने से ऊर्जा का स्तर बना रहता है. इससे थकान भी लगती रहती है.

2. वजन घटाने में मददगार

मुरमुरा खाने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है. वजन कम करने में यह अच्छा विकल्प माना जाता है और पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचा सकता है.

Photo Credit: Unsplash

3. हल्का और आसानी से पचता है

मुरमुरा काफी हल्का होता है जो आसानी से पच जाता है. यह पेट की सेहत के लिए अच्छा होता है, इसलिए इसे सुबह के नाश्ते या शाम में खा सकते हैं. यह बच्चों और बुजुर्गों के पेट के लिए बेहद अच्छा होता है.

4. किसी डाइट में कर सकते हैं शामिल

मुरमुरा ग्लूटेन-मुक्त होता है, जो सेहत के लिए लाभकारी होता है. ऐसे लोग जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी है. इसे अलग-अलग तरह की डाइट में शामिल कर सकते हैं. खासकर उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है, जो सेहत को लेकर अलर्ट रहते हैं.

Advertisement

Photo Credit: Pexels

5. दूर होती है सुस्ती

मुरमुरा काफी सस्ता और आसानी से मिल जाता है. इसमें पोषण पाया जाता है. इसे अलग-अलग तरह के स्नैक्स की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भेलपुरी, उपमा या पोहा बनता है. अगर मुरमुरा सही और संतुलित मात्रा में खाया जाए तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article