बालों का झड़ना रोकने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी, सही तरह से शैंपू ना करने पर भी हो सकता है Hair Fall

Hair Fall Home Remedies: कई बार आम सी गलती भी बालों पर भारी पड़ जाती है. ऐसे में समय रहते बाल झड़ना रोकना जरूरी है. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
H

Hair Fall: खूबसूरत, घने और खिलखिलाते बाल आखिर किसे अच्छे नहीं लगते. लेकिन, बालों के लगातार झड़ते रहने से सिर पर बालों से ज्यादा स्कैल्प नजर आने लगती है. ऐसे में इन झड़ते बालों के लिए कुछ ना किया जाए तो व्यक्ति गंजेपन का शिकार भी हो सकता है. चाहे महिलाएं हों या पुरुष, चाहे उम्र कोई भी हो और पेशा कोई भी, किसी के भी बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं. वातावरण, मौसम, हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine), हेयर केयर प्रोडक्ट्स और हीटिंग टूल्स, सभी बालों को प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में बालों का झड़ना रोकने के लिए कुछ आम सी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

सिर में भर गए हैं डैंड्रफ और नजर आती है सफेदी, तो फ्रिज से निकालकर आज ही लगा लीजिए यह कमाल की चीज

बालों का झड़ना रोकने के टिप्स | Tips To Stop Hair Fall 

  • बालों को उनकी जरूरत के हिसाब से धोएं दिन के हिसाब से नहीं. अगर बाल गंदे दिख रहे हैं तो हेयर वॉश (Hair Wash) करें और अगर बाल साफ हैं तो हेयर वॉश ना करें. यह ना सोचें कि कल ही तो बाल धोए थे आज शैंपू क्यों करना है. 
  • प्याज का रस बालों पर लगाया जा सकता है. यह बालों को मजबूती देता है और हेयर फॉल रोकता है. 
  • कंडीशनर को स्कैल्प पर ना लगाएं बल्कि सिर्फ बालों पर लंबाई में लगाएं. स्कैल्प पर कंडीशनर मलने से बालों को नुकसान हो सकता है. 
  • सोते समय जरूरत से ज्यादा टाइट बाल बांधकर ना सोएं. इससे बाल जड़ों से खिंचकर टूट सकते हैं. 
  • हफ्ते में एक बार बालों की तेल मालिश की जा सकती है. इससे बालों की सेहत अच्छी रहती है और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मदद मिलती है. नारियल तेल या रोजमेरी का तेल बालों पर लगाया जा सकता है. 
  • अपने हेयर टाइप के अनुसार ही प्रोडक्ट्स चुनें. ऑयली बालों पर ड्राई हेयर वाले प्रोडक्ट्स या ड्राई हेयर पर ऑयली बालों के प्रोडक्ट्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 
  • रूसी या स्कैल्प पर जमा बिल्ड अप बालों को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में स्कैल्प की सही तरह से सफाई करना जरूरी है. 
  • हफ्ते में एक बार हेयर मास्क (Hair Mask) लगाया जा सकता है. अगर आपके बाल कमजोर होकर टूट रहे हैं तो बालों पर अंडे या केले का हेयर मास्क अच्छा असर दिखा सकता है. 
  • मेथी के दाने पीसकर हफ्ते में एकबार बालों पर लगाए जा सकते हैं. इन दानों से हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article