Life hacks : घर का फ्लोर हो गया है बहुत ज्यादा ही गंदा तो इन आसान Hacks से करिए मिनटों में साफ

home cleaning hacks : अगर आप चाहती हैं कि आपका फ्लोर बिल्कुल शीशे की तरह चमक उठे तो आप यहां बताए जा रहे हैक्स को अपनाना शुरू कर दीजिए फिर देखिए बदलाव...

Advertisement
Read Time: 6 mins

Floor cleaning tips : जैसे घर की अलमारी, रजाई गद्दे, खिड़की, दरवाजे, सीलिंग आदि की सफाई की जाती है वैसे ही फर्श की भी सफाई करना भी उतना ही जरूरी है. लेकिन फर्श की सफाई करना बहुत ज्यादा मेहनत वाला काम होता है. जिसके कारण लोग इसकी क्लीनिंग (Easy cleaning tips) में जल्दी हाथ नहीं लगाते हैं. लेकिन आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आसानी से फर्श को चमकाया जा सकता है.

फ्लोर सफाई के हैक्स | Easy Floor cleaning hacks

- फ्लोर पर अगर जिद्दी दाग धब्बे जम गए हैं. तो एक कटोरी में डिटर्जेंट पाउडर और उसमें 4 चम्मच सिरका मिक्स करके जहां स्टेन है वहां पर लगा दें. फिर उसे सूखे कपड़े की मदद से रगड़ना शुरू कर दीजिए. इससे आसानी से धब्बे साफ हो जाएंगे. 

- फर्श पर लगे जिद्दी दाग को आप टूथपेस्ट और डिश वॉश की मदद से साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको दाग वाली जगह पर सिरके का छिड़काव करना है फिर साफ कर देना है कपड़े से.

- वहीं, जूते चप्पल के निशान को हटाने के लिए आपको 1 मग पानी में बेकिंग सोडा पाउडर मिलाकर फर्श को साफ करना शुरू कर दीजिए. इससे फर्श शीशे की तरह चमक उठेगा.

- फर्श पर लगे जंग के दाग को हटाना भी बहुत मुश्किल भरा होता है. इसके लिए आपको केरोसिन में सूती कपड़े को भिगो लीजिए और उससे साफ कर लें फर्श को फिर देखिए कैसे फ्लोर चमकदार हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम
Topics mentioned in this article