कानों में इंफेक्शन हो गया है तो इस चीज के रस को कान के बाहरी हिस्से पर लगा लें एक बार, दर्द होने लगेगा कम 

Ear Infection: कान में इंफेक्शन होता है तो दर्द की दिक्कत भी रहने लगती है. ऐसे में इस तकलीफ से छुटकारा दिलाने में घर के ही कुछ नुस्खे बेहद मददगार साबित होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
E

Home Remedies: कानों में इंफेक्शन होने की कई अलग-अलग वजहें हो सकती हैं. कभी नहाते हुए कान में पानी चला जाए, कान में फंगल इंफेक्शन होने की वजह से, समय पर कानों का मैल (Ear Wax) ना निकालने पर, कान के अंदर फुंसी या दाना निकलने पर या फिर कानों में कुछ नुकीली चीज चुभाने पर इंफेक्शन हो सकता है. ऐसे में कानों के इंफेक्शन (Ear Infection) से छुटकरा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. खासकर अदरक के रस को कान के आसपास लगाने पर कान दर्द से राहत मिल सकती है. जानिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में.

कानों के इंफेक्शन के घरेलू उपाय | Ear Infection Home Remedies

अदरक का रस 

कानों की तकलीफ दूर करने के लिए अदरक के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. अदरक का रस कानों के इंफेक्शन को कम करने में अच्छा असर दिखाता है. इंफेक्शन कम करने के लिए अदरक के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. आपको करना बस इतना है कि अदरक के रस (Ginger Juice) को कानों के बाहरी हिस्से पर मलना है. इससे दर्द से राहत मिल जाती है. 

ठंडी या गर्म सिंकाई करें 

इंफेक्शन से कानों में दर्द होता है तो गर्म या ठंडी सिंकाई से आराम मिल सकता है. कानों के आस-पास की मसल्स की सिंकाई की जाए तो मसल्स रिलैक्स होने लगती हैं फ्लुइड फ्लो बेहतर होता है जिससे दर्द से राहत मिल जाती है. हर आधे घंटे में गर्म या ठंडी सिंकाई की जा सकती है. ठंडी सिंकाई कपड़े में बर्फ बांधकर की जाती है और गर्म सिंकाई के लिए कपड़े को तवे पर लगाकर हल्का गर्म करके कानों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
लहसुन आ सकता है काम 

कानों में इंफेक्शन के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करके देखें. लहसुन के एंटीबैक्टीरियल गुण दर्द को कम करने में असर दिखा सकते हैं. आप लहसुन को खा सकते हैं. इससे अंदरूनी रूप से दर्द कम होने में राहत मिल जाती है. 

Advertisement
ऑलिव ऑयल

कानों में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे डालने पर दर्द (Earache) से छुटकारा मिल सकता है. अगर कानों में मैल जमने के कारण दर्द है और इस मैल को आसानी से निकालना है तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके देखे. 

Advertisement
Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
ISRO Chairman Dr S Somanath से भारत के सपनों पर ख़ास बात | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article