दूध वाली चाय ज्यादा पीने से शरीर को पहुंचते हैं 5 बड़े नुकसान

Chai side effects : चाय भारतीयों के पसंदीदा पेय पदार्थों में से एक है. कुछ लोगों की सुबह एक कप चाय के बिना नहीं होती. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं, खासकर जब इसे दूध और चीनी के साथ मिलाया जाए?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Milk side effects : क्या आप भी दूध वाली चाय के शौकीन हैं?  लेकिन एक बात है जो सभी को पता होनी चाहिए - इसके साइड इफेक्ट्स. जी हां, आपने सही पढ़ा खाली पेट दूध वाली चाय पीने से कुछ बड़े साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं और इससे होने वाली परिशानियों से बचने के लिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत है. तो बिना देर किए आइए जानते हैं खाली पेट दूध वाली चाय पीने के नुकसान क्या-क्या हैं.... जूते चप्पलों को रखने के लिए नहीं है जगह तो ऐसे फुटवियर करें अरेंज, शू रैक की नहीं पड़ेगी जरूरत

दूध वाली चाय के हानिकारक प्रभाव

पेट फूलना 

बहुत ज्यादा दूध वाली चाय पीने से आपको पेट फूलने (bloating cause) का एहसास हो सकता है. चाय में कैफीन होता है जो पेट फूलने का कारण बन सकता है. जब इस ड्रिंक में दूध मिलाया जाता है, तो ये दोनों गैस के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं. चाय में पाए जाने वाले टैनिन (tenin) पाचन तंत्र को बाधित करते हैं और दर्द और पेट दर्द का कारण बनते हैं.

कब्ज को बढ़ावा देना

कैफीन के अलावा, चाय में थियोफिलाइन भी होता है. चाय का बहुत ज्यादा सेवन शरीर को शुष्क और डिहाइड्रेटेड कर सकता है, जिससे कब्ज जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

चिंता

अगर आप स्ट्रेस और एंग्जाइटी से परेशान हैं, तो बार-बार चाय पीना बंद कर दें. यह ड्रिंक वास्तव में इस स्थिति के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है और आपके लिए इसे संभालना और भी मुश्किल बना सकता है.

अनिद्रा

चाय में कैफीन होता है जो आपकी नींद की साइकिल को प्रभावित करता है. इसलिए, जब आप पहले से ही अनिद्रा और इसके लक्षणों से पीड़ित हों, तो दूध वाली चाय पीने से बचें.

रक्तचाप

 बहुत अधिक रक्तचाप हृदय संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिससे दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है. इस प्रकार बहुत अधिक दूध वाली चाय रक्तचाप असंतुलन का कारण बनती है इसलिए जो व्यक्ति पहले से ही उच्च रक्तचाप से पीड़ित है, उसे अत्यधिक मात्रा में दूध वाली चाय का सेवन नहीं करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article