इस हरी सब्जी को खाने से पाचन रहता है मजबूत और भी मिलते हैं कई फायदे

Drumstick health benefits : आज हम आपको यहां पर औषधीय गुणों से भऱपूर इस पौधे की सब्जी खाने के कितने बेनेफिट्स उसके बारे में बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
कोलेजन बाल और स्किन दोनों की चमक बनाए रखने का काम करता है.

Moringa benefits for health : मोरिंगा ओलीफेरा (Moringa oleifera) जिसे ड्रमस्टिक (Drumstick), सहजन जैसे नामों से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे पौष्टिक पौधों में से एक है. इसमें जरूरी अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.इस सब्जी को लोग कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ज्यादातर लोग इसकी सब्जी या फिर चोखा बनाकर खाना पसंद करते हैं. यह स्वाद और सेहत से भरपूर होती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर औषधीय गुणों से भरपूर इस पौधे की सब्जी खाने के कितने बेनेफिट्स उसके बारे में बताने वाले हैं. सर्दियों में रोज खाएं अलसी के बीज, सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे

Advertisement

मोरिंगा सब्जी खाने के फायदे

- सहजन की पत्तियों से बने काढ़े को पीने से हड्डियों (bone health) को मजबूती मिलती है. इसकी पत्तियों में कैल्शियम और फासफोरस होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाता है. 

मेंटल हेल्थ

- यदि आपको मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या (mental health) है तो, सहजन के सेवन से दिमाग न केवल तंदुरुस्त होगा बल्कि याददाश्त में भी सुधार लाया जा सकता है. सहजन के सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और संक्रमण से भी बचा जा सकता है.

पेट दर्द में राहत

- इसके अलावा पेट दर्द, अल्सर आदि को भी दूर किया जा सकता है. वहीं, यह सब्जी लीवर और किडनी को डिटॉक्सीफाई करने, तनाव, चिंता दूर करने, थायराइड फंक्शन में सुधार करने और ब्रेस्ट मिल्क (breast milk) के उत्पादन को बढ़ाने का भी काम बखूबी करती है. 

आयरन रिच सोर्स

Photo Credit: iStock

- असल में सहजन की पत्तियां आयरन (iron for hair) का अच्छा स्त्रोत होती हैं. इसमें विटामिन A, B,C बायोटिन और एमीनो एसिड भी होते हैं, जो हेयर फॉलिकल्स को दुरुस्त रख कोलेजन का उत्पादन करते हैं.

कोलेजन बढ़ाए

- कोलेजन बाल और स्किन दोनों की चमक बनाए रखने का काम करता है. आप इनकी पत्तियों को पीसकर लेप बनाकर बालों में लगाती हैं तो फिर आपको स्कैल्प (scalp infection) में ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) अच्छा होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Topics mentioned in this article