डॉक्टर ने बताया गर्मियों में 6 महीने से 1 साल तक के बच्चे को कौनसी चीजें कभी नहीं खिलानी चाहिए, बिगड़ सकती है तबीयत

छोटे बच्चे को कुछ चीजें खिलाने से परहेज करना चाहिए. ये चीजें स्वास्थ्य को जरूरत से ज्यादा बिगाड़ने वाली साबित हो सकती हैं, इसीलिए बच्चे के खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
जानिए छोटे बच्चे को कौनसी चीजें कभी नहीं खिलानी चाहिए. 

Healthy Tips: गर्मियों के मौसम में हमें अक्सर ही लगता है कि बच्चे को भी ठंडी या फ्रिज से निकली चीजें खिला दी जाएं. वहीं, बच्चा 6 महीने (6 Months) का होता है तो उसे ठोस चीजें खिलानी शुरू कर दी जाती हैं. लेकिन, बच्चे को जो मन आए वो खिलाने से परहेज करना चाहिए. 6 महीने से 1 साल तक के बच्चे की डाइट का सही तरह से ख्याल रखना जरूरी होता है वर्ना बच्चे की सेहत बिगड़ सकती है. इंस्टाग्राम पर डॉक्टर निताशा ने अपने एक वीडियो में इसी बात का जिक्र किया गया है कि छोटे बच्चों को कौनसी चीजें नहीं खिलानी चाहिए. इन चीजों को खाने पर बच्चे बीमार पड़ सकते हैं. 

Advertisement

एक्सपर्ट ने बताया नाभि में किस दिक्कत के लिए कौनसा तेल लगाना चाहिए, सिर से पैर तक दिखेगा असर

नैचुरोपेथी स्पेशलिस्ट डॉ. निताशा के अनुसार,  6 महीने से लेकर 1 साल तक के बच्चों को गर्मियों में कभी भी आइस्क्रीम, चॉक्लेट, चिप्स, बिस्कुट, फ्रूटी, भैंस का दूध, नमक या चीनी कभी नहीं खिलानी चाहिए, बच्चे के लिवर पर असर पड़ सकता है. बच्चे को तला-भुना खाना, ज्यादा घी वाला हलवा, परांठा या मैदे वाली कोई भी चीज नहीं खिलानी चाहिए. 

Advertisement

अगर आप बच्चे को ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खिलाते हैं तो पूरे दिन में एक बादाम, 5 किशमिश, एक काजू और एक छुआरे को रातभर भिगोकर रखने के बाद दें. इससे ज्यादा ड्राई फ्रूट्स बच्चे को एक दिन में नहीं देने चाहिए. 

Advertisement
Advertisement

बच्चे के लिए जो खाना बनाया जा रहा है उसमें 2 चम्मच घी से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वहीं, बच्चों को आधा कटोरी से ज्यादा जूस नहीं देना चाहिए. इससे ज्यादा जूस बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Advertisement

छोटे बच्चे को दिनभर में एक से ज्यादा रोटी नहीं देनी चाहिए. इसके अलावा बच्चों (Babies) को फल और सब्जियों का सूप दिया जा सकता है. अगर बच्चे को कभी दस्त हो जाए तो उसे मूंग दाल की खिचड़ी में थोड़ा दही मिलाकर दिया जा सकता है. साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को गर्मियों में पानी की कमी ना हो. 

डॉ. निताशा के अनुसार अगर इस तरह बच्चे का ध्यान रखा जाए तो बच्चा बीमार नहीं पड़ेगा और बच्चे की सेहत बनी रहेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Topics mentioned in this article