डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल

अक्सर ही लोगों को बालों के झड़ने की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. लेकिन, कुछ बेसिक गलतियां ही बालों के झड़ने की वजह बनती हैं. ऐसे में इन गलतियों को समय रहते पहचानना और इनसे छुटकारा पाना जरूरी होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इन आम कारणों से झड़ने लगते हैं बाल. 
नई दिल्ली:

बालों का लगातार झड़ते रहना एक ऐसी समस्या है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी हेयर फॉल (Hair Fall) से परेशान रहते हैं. ऐसे में समय रहते अगर इस हेयर फॉल को रोकने की कोशिश ना की जाए तो बाल इतने ज्यादा झड़ जाते हैं कि सिर पर बालों से ज्यादा गंजापन नजर आने लगता है. बालों के कम होने से परेशान लोग अलग-अलग घरेलू नुस्खे आजमाना शुरू कर देते हैं. कोई अपना शैंपू बदलता है तो कोई कंडीशनर और हेयर मास्क में बदलाव करने लगता है. लेकिन, कम ही लोग बालों की दिक्कत की जड़ तक जाते हैं. इसपर डर्मेटोलॉजिस्ट नीरा नाथन का कहना है कि ऐसे कुछ शुरूआती लक्षण और गलतियां हैं जिन्हें समय रहकर पहचानना बेहद जरूरी है. 

Advertisement

बच्चों को प्ले स्कूल भेजने की यह है सही उम्र, खेलते-खेलते ही बहुत कुछ सीखने लगते हैं बच्चे

डर्मेटोलॉजिस्ट नीरा नाथन का कहना है कि अगर बालों का झड़ना शुरू हो जाए तो जितना समय से इसे ट्रीट किया जाए उतना बेहतर होगा. आप उतनी ही जल्दी हेयर फॉल को बेहतर तरह से ट्रीट कर पाएंगे. दूसरी बात जिसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है वो यह है कि अगर आपके बालों में डैंड्रफ नहीं है तो एंटी-डैंड्रफ शैंपू (Anti Dandruff Shampoo) का इस्तेमाल ना करें. तीसरी जिस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत है वो यह है कि लो विटामिन डी लेवल्स को इग्नोर ना किया जाए. विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) सीधा-सीधा बालों के झड़ने से जुड़ी होती है. 

Advertisement

इन बातों का ध्यान रखना भी है जरूरी 

  • हार्मोंनल चैंजेस भी बालों के झड़ने का कारण बनते हैं. 
  • जेनेटिक्स भी हेयर फॉल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जिन लोगों के माता-पिता को बालों के झड़ने की दिक्कत होती है उनके बच्चों में भी यह दिक्कत देखी जाती है. 
  • तनाव भी बालों के झड़ने का कारण बनता है. 
  • केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से भी हेयर फॉल बढ़ता है. 
  • खानपान में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी बालों के झड़ने (Hair Loss) में इजाफा होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Imran Khan News: Iddat Case में अदालत रिहा कर भी देती तो इमरान खान को अंदर रखने की तैयारी थी
Topics mentioned in this article