Gulab jal ke fayde : क्या आपको गुलाब जल के फायदों के बारे में पता है? नहीं तो अब जाइए जान

Gulabjal benefits : क्या आपको पता है कि गुलाबजल के फायदे क्या-क्या हैं. अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आपको इसके लाभों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
G

Hair care tips : गुलाब जल के बारे में तो आपने सुना ही होगा. इसे कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है चेहरे की सुंदरता को निखारने में. कई लोग तो इसे नियमित रूप से मॉइश्चराइजर (moisturizer) के रूप में इस्तेमाल (how to apply gulabjal) करते हैं. क्योंकि ये स्किन (skin care tips) को हेल्दी बनाए रखने का काम बखूबी करते हैं. इसके अलावा भी कई फायदे हैं गुलाब जल (gulab jal ke fayde) के जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है. 

गुलाबजल के क्या हैं फायदे | What are the benefits of rose water

  • गुलाबजल को आप कई रूपों में चेहरे पर लगा सकते हैं. सबसे पहले तो आप इसका इस्तेमाल क्लींजर के रूप में कर सकते हैं. जब भी आप बाहर से आएं तो कॉटन बॉल को गुलाब जल में डुबोकर पूरे चेहरे पर अप्लाई कर लें. चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी. यह फेस को डीप क्लींजिंग करता है. यह आयुर्वेदिक होने के नाते किसी तरह का नुकसान स्किन को नहीं पहुंचाएगा.

  • स्किन को टोन करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. लोग चेहरे पर कसाव लाने के लिए तरह तरह के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं उसमें से बेहतर है गुलाब जल. इससे स्किन हाइड्रेट भी रहती है.

  • अगर आपकी स्किन बहुत सेंसटिव है और कोई भी क्रीम सूट नहीं करती है तो गुलाबजल लगाएं चेहरे पर. इससे नमी बनी रहेगी फेस पर.

  • वहीं, गुलाबजल मेकअप रिमूवर का भी काम बखूबी करता है. जब आप हैवी मेकअप लगाएं तो इससे आप हटा सकती हैं. यह मेकअप को भी अच्छे से निकाल देगा साथ ही चेहरे में जमी गंदगी भी निकल आएगी.
Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?
Topics mentioned in this article