Parenting Tips: क्या आप स्कूल से आने के बाद अपने बच्चों से पूछते हैं ये सवाल, अगर नहीं तो आज से ही शुरू कर दें पूछना

क्या आपको पता है इससे भी ज्यादा जरूरी है बच्चे से ये सवाल पूछना. आइए जानते हैं इन सवालों के बारे में, जो बच्चों के घर लौटते ही पेरेंट्स को उनसे जरूर पूछने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Parenting Tips: बच्चें अपना काफी वक्त स्कूल (School) में ही बिता देते हैं. इसलिए पेरेंट्स के लिए यह बहुत जरूरी है कि जब बच्चें स्कूल से वापस घर आएं तो वह उनके स्कूल के अनुभवों के बारे में जानें और उनसे बातचीत करें. ज्यादातर घरों में ऐसा देखा जाता है कि जब बच्चे स्कूल से वापस आते हैं तो उनके माता-पिता (Parents) का सारा ध्यान उन्हें खाना खिला कर बस सुलाने पर होता है. ताकि बच्चे को थोड़ा आराम मिले. लेकिन क्या आपको पता है इससे भी ज्यादा जरूरी है बच्चे से ये सवाल (Questions) पूछना. आइए जानते हैं इन सवालों के बारे में, जो बच्चों के घर लौटते ही पेरेंट्स को उनसे जरूर पूछने चाहिए.

बेहद दुबले होने के कारण लोग आपको कहते हैं हड्‌डी का ढांचा, तो इन आसान उपायों से बढ़ाएं वजन

टिफिन से जुड़ा सवाल


बच्चा जब स्कूल से घर वापस आ जाए तो उससे पूछें कि उसे आज का टिफिन कैसा लगा. साथ ही ये पूछना भी न भूलें कि उसके दोस्त आज टिफिन में क्या-क्या लेकर आए थे. इस सवाल से आपको अपने बच्चे की पसंद के साथ-साथ यह भी जानने का मौका मिलेगा कि उसके दोस्त किस तरह की चीजें टिफिन में लेकर आते हैं. ऐसा करने से आपको अगले दिन बच्चे के लिए लंच बॉक्स तैयार करने के लिए कई सारे हेल्दी ऑप्शन मिल जाएंगे.

दोस्तों के बारे में पूछें

Advertisement


माता-पिता होने के नाते आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके बच्चे के दोस्त कैसे हैं. क्योंकि वह स्कूल में अपना ज्यादातर वक्त किन दोस्तों साथ गुजारता है. उसके दोस्त के पेरेंट्स क्या करते हैं ये भी पता करने की कोशिश करें. इन सवालों से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपका बच्चा स्कूल में किस तरह के बच्चों के साथ अपना समय बिताता है.

Advertisement



कैसा रहा दिन


अपने बच्चों की खुशी और परेशानी जानने के लिए उससे पूछें कि स्कूल में उसका आज का दिन कैसा रहा. अगर अच्छी परफॉर्मेंस के लिए बच्चे को स्कूल में टीचर की तारीफ मिली है तो वो सबसे पहले आपको इसके बारे में ही बताना चाहेगा. लेकिन आप अगर उसकी बात सुनने की जगह उसे पहले कपड़े बदलने और खाना खाने के लिए कहेंगी तो हो सकता है वो बाद में अपनी बात आपसे कहना ही भूल जाए या उसे यह लगने लगे कि मेरे पेरेंट्स को तो मेरी परफॉर्मेंस से कोई मतलब ही नहीं है. बार-बार ऐसा होने पर बच्चा धीरे-धीरे आपके साथ अपनी बातें शेयर करना बंद कर देगा. इसलिए ऐसा न करें और बच्चे की बातों को गौर से सुनें और समय-समय पर खुद भी उसकी तारीफ करें.इस सवाल से यह भी जानने में मदद मिलेगी कि उसका कोई क्लासमेट उसे परेशान तो नहीं कर रहा.

Advertisement

Photo Credit: Prerna Wahi



होमवर्क के बारे में पूछें


बच्चे के स्कूल से आने के बाद खाना देने से पहले ही उससे स्कूल के होमवर्क के बारे में पूछें ताकि बाद में वो भूल न जाए और आप समय पर उसका होमवर्क करवा सकें.

Advertisement


खेलकूद से जुड़ा सवाल


स्कूल आने के बाद आप बच्चे से पूछें कि आज उसने स्कूल में कौन सा खेल खेला. इससे आपको खेल में उनके इंटरेस्ट के बारे में पता चल सकेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article