क्या आप भी बोतल में मुंह लगाकर पानी पीते हैं, तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं इसके गंभीर नुकसान

आजकल ज्यादातर लोग पानी खड़े होकर और बॉटल में मुंह लगाकर पीते हैं जो कि गलत तरीका है. इसका आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है जिसके बारे में आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Water bottle : पानी पीने के कई फ़ायदे हैं. पानी कई शारीरिक कार्यों के लिए ज़रूरी है, जैसे जोड़ों को चिकनाई देना, पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाना, किडनी को नुकसान से बचाना, और भी बहुत कुछ. शरीर का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है, इसलिए हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. लेकिन पानी पीने का सही तरीका भी पता होना चाहिए. आजकल ज्यादातर लोग पानी खड़े होकर और बॉटल में मुंह लगाकर पीते हैं, जो कि गलत तरीका है. इसका आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है, जिसके बारे में आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं. 

Hair fall test : डॉक्टर ने बताया बालों के झड़ने पर कौन से 5 टेस्ट जरूर कराने चाहिए

बोतल में मुंह लगाकर पानी पीने के नुकसान

दरअसल, बोतल में मुंह लगाकर पानी पीने से उसमें लार (सलाइवा) लग जाती है, जिससे बैक्टीरिया पनप सकते हैं और जो गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं. बोतल में मुंह लगाकर एक सांस में पानी पीना भी खतरनाक होता है. इससे पानी अटकने या फिर पेट फूलने लगता है. तो अब से आप इन बातों को ध्यान में रखकर बॉटल से पानी पिएं.

हर दिन कितना पानी पीना चाहिए | How much water should you drink every day

हेल्दी एडल्ट को लगभग 9-13 कप लिक्विड फूड का सेवन करना चाहिए. यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि आप जो खाना खाते हैं, जैसे कि सब्जियां या फल, उसमें भी पानी होता है. 

Advertisement

यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि पानी की जरूरतें लिंग, मौसम, गतिविधि के स्तर और समग्र स्वास्थ्य के साथ बदलती रहती हैं. बहुत गर्मी, ज्यादा गतिविधि और बुखार के साथ बीमारी जैसी सामान्य स्थितियों में औसत से ज्यादा तरल पदार्थ के सेवन की जरूरत हो सकती है.

Advertisement

ओवरहाइड्रेशन के लक्षण क्या हैं? What are the symptoms of overhydration?

  • मतली और उल्टी
  • मस्तिष्क पर दबाव के कारण सिरदर्द
  • मानसिक स्थिति में परिवर्तन, जैसे भ्रम या भटकाव
  • उनींदापन
  • मांसपेशियों में ऐंठन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Yoga Expert के बताए इन Exercises से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: बदल रहा घाटी का माहौल, युवा मतदाता निभाएंगे निर्णायक भूमिका