Diwali Rangoli 2024: दीवाली पर घर को सजाएं इस तरह, इन रंगोली डिजाइन से आंगन की बढ़ जाएगी शोभा

Diwali Rangoli Ideas: दीवाली के मौके पर घर में रंगोली बनाई जाती है. अगर आप भी कुछ नए और हटकर डिजाइन ढूंढ रहे हैं तो यहां से ले लीजिए आइडिया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Diwali Rangoli Designs: दीवाली पर इस तरह सजाएं घर का आंगन. 

Diwali Rangoli: दीपों का त्योहार दीवाली साल के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. दीवाली के दिन लोग अपने घर, दुकानें, ऑफिस और गली तक को सजाते हैं. इस पर्व की एक खासियत यह है कि यह गैरों को भी अपना बना देता है. सभी मिलकर दीये जलाते हैं, तैयार होकर तस्वीरें लेते हैं और साथ ही रंगोली (Rangoli) बनाते हैं. घर के आंगन, अंदर या गली के बाहर भी इस दिन रंगोली बनाई जाती है. ऐसे में अगर आप भी कुछ यूनिक रंगोली के डिजाइन ढूंढ रहे हैं तो यहां से आइडिया ले सकते हैं. इन रंगोली डिजाइन से घर की रौनक बढ़ जाती है. 

Malaika Arora के बताए फेस पैक को आप भी लगा सकती हैं चेहरे पर, बेदाग नजर आएगी त्वचा 

दीवाली के लिए यूनिक रंगोली के डिजाइन | Unique Rangoli Designs For Diwali 

मां लक्ष्मी के पैरों वाली इस रंगोली को बनाने के लिए आपको रंगों के साथ-साथ फूलों की भी जरूरत होगी. रंगोली बनाने के लिए बीच में एक गोल घेरा बनाएं. इसके चारों और सफेद रंग से डॉट बनाएं और बीच में मां लक्ष्मी के पांव बना दें. इसके बाद एक किनारे की तरफ फूल और पत्ते और दूसरी तरफ दीये लगाकर रंगोली को पूरा करें. 

Advertisement

दीपावली पर इस रंगोली को भी बनाया जा सकता है. अलग-अलग रंगों वाली इस रंगोली का बाहरी डिजाइन मोर पंखों वाला है जो देखने में बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है. इस रंगोली को खाली स्पेस देखकर बनाएं. 

Advertisement
Advertisement

रंगोली का यह डिजाइन देखने में सुंदर तो है ही साथ ही इसे बनाना भी बेहद आसान है. ग्लिटर वाले रंगों से यह और भी खूबसूरत नजर आ रही है. इस डिजाइन को बनाकर आप अपने मन के रंग भी इसमें भर सकते हैं. छोटे स्पेस के लिए यह रंगोली परफेक्ट साइज की है. 

Advertisement

इस रंगोली को बेहद बारीकी से बनाया गया है. इसे बनाने के लिए यूनिक रंगों का भी इस्तेमाल किया गया है. ओंब्रे शेड की इस रंगोली (Unique Rangoli) को बनाने के लिए बीच में पीले और संतरी रंग को भरें. इसके बाहरी हिस्से पर ग्रीन और ब्लू रंग भरें. इस पूरी रंगोली के बाहरी हिस्से पर सफेद रंग से डिजाइन बनाएं. 

मोर के डिजाइन वाली यह रंगोली भी दीवाली पर बनाई जा सकती है. इस रंग-बिरंगी रंगोली को छोटे-बड़े किसी भी हिस्से में बनाया जा सकता है. इस रंगोली को स्कूल के कंपीशन वगैरह में भी बना सकते हैं. 

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit | 10 मिनट में फूड डिलिवरी, Co-founder Aadit Palicha ने बताया Zepto का प्लान
Topics mentioned in this article