खाना खाने के बाद तुरंत है पचाना है तो करें ये काम, डाइजेशन होगा फास्ट

हम आपको यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आपके डाइजेशन में सुधार होगा, तो बिना देर किए जानते हैं फास्ट डाइजेशन टिप्स. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
अगर आपको अपने खाने को जल्दी पचाना है तो फिर अदरक का सेवन करें.

Upset stomach : आजकल ज्यादातर लोगों को डाइजेशन (better digestion ke lie kya karen) से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसके कारण वो कुछ भी चटपटी चीज खाने से पहले सोचते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आपके डाइजेशन में सुधार होगा, तो बिना देर किए जानते हैं (Fast digestion tips) फास्ट डाइजेशन टिप्स. बाबा रामदेव के बताए ये 3 आयुर्वेदिक हर्ब्स आपके शरीर से सारा टॉक्सिन कर देंगे एकबार में बाहर

डाइजेशन कैसे करें फास्ट - How to fast digestion

अगर आपको अपने खाने को जल्दी पचाना है, तो फिर अदरक का सेवन करें. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो गैस और हार्टबर्न को ठीक करने में असरदार होते हैं. आप केवल अदरक वाली चाय भी बना सकते हैं. 

आप दही (Curd benefits) का भी सेवन कर सकते हैं, पाचन शक्ति को ठीक करने के लिए. यह आपके पेट को ठंडा रखने का काम करता है. यह मसालेदार खाने से होने वाले पेट के नुकसान को बचाता है. 

हींग (Heeng) में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमटरी गुण होते हैं, जो आपके पेट को राहत देने का काम करते हैं. इसको खाने से अपच की परेशानी नहीं होती है, तो अब से आप इसका सेवन करें.

Photo Credit: iStock

आंवले (Amla ke fayde kya hain) का भी सेवन कर सकते हैं आप. यह भी आपके पेट की हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसकी चटनी, मुरब्बा बनाकर खा सकते हैं. इससे कब्ज और गैस की परेशानी नहीं होगी. 

वहीं, आप खाना पचाने के लिए चबा-चबाकर खाएं. इससे खाना ठीक ढंग से पच जाएगा. इसके अलावा आप एक साथ बहुत ज्यादा ना खाएं. पानी खाते समय ना पिएं. आप हर दिन लगभग 8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें. 

Advertisement

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
नेपाल में बारिश ने मचाई तबाही, बाढ़ जैसे हालात