हार्ट अटैक से ज्यादा खतरनाक है कार्डियक अरेस्ट, इन एक्ट्रेस की भी हुई थी इससे मौत

श्रीदेवी का निधन बाथटम में डूबने की वजह से हुआ लेकिन पहले मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट बताया जा रहा था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली: श्रीदेवी बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार थीं. उनका दुबई में निधन हो गया है. अभिनेत्री सोनम कपूर के रिश्ते के भाई मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने के लिए श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी कपूर के साथ दुबई में थीं. श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी कपूर के साथ दुबई में शादी अटेंड करने गई थीं. उनका निधन बाथटब में डूबने के कारण हुआ, लेकिन पहले उनकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट के बताई जा रही थी. आपको बता दें, कार्डियक अरेस्ट हार्ट अटैक से बिलकुल अलग और ज्यादा खतरनाक होता है. इससे कई एक्ट्रेसेस की मौत हो चुकी है.

Sridevi: मुंबई लाया जाएगा श्रीदेवी का पार्थिव शरीर; विले पार्ले में होगा राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार
 

क्या है कार्डियक अरेस्ट

कार्डियक अरेस्ट तब होता है, जब दिल के अंदर वेंट्रीकुलर फाइब्रिलेशन पैदा हो. आसान भाषा में कहें तो इसमें दिल के भीतर विभिन्न हिस्सों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान गड़बड़ हो जाता है, जिसकी वजह से दिल की धड़कन पर बुरा असर पड़ता है. इसके इलाज के लिए कार्डियोपल्मोनरी रेसस्टिसेशन (CPR) दिया जाता है. इससे हार्ट रेट नियमित किया जाता है. डिफाइब्रिलेटर के जरिए बिजली के झटके दिए जाते हैं. जिससे दिल की धड़कनों को वापस लाने में मदद मिलती है. कार्डियक अरेस्ट होने की सबसे ज्यादा आशंका दिल की बीमारी वालों को सबसे ज्यादा होती है. जिनको पहले हार्ट अटैक आ चुका है उनमें कार्डियक अरेस्ट की आशंका बढ़ जाती है.

श्रीदेवी बाथ टब में निष्प्राण पड़ी थीं, बोनी कपूर करते रहे उन्हें होश में लाने की कोशिश लेकिन...​
 

क्या है हार्ट अटैक
हार्ट अटैक या मायोकार्डियल इन्फ्रैक्शन तब होता है, जब शरीर की कोरोनरी आर्टरी (धमनी) में अचानक गतिरोध पैदा हो जाता है. इस आर्टरी से हमारे हृदय की पेशियों तक खून पहुंचता है, और जब वहां तक खून पहुंचना बंद हो जाता है, तो वे निष्क्रिय हो जाती हैं, यानी हार्ट अटैक होने पर दिल के भीतर की कुछ पेशियां काम करना बंद कर देती हैं. धमनियों में आए इस तरह आई ब्लॉकेज को दूर करने के लिए कई तरह के उपचार किए जाते हैं, जिनमें एंजियोप्लास्टी, स्टंटिंग और सर्जरी शामिल हैं, और कोशिश होती है कि दिल तक खून पहुंचना नियमित हो जाए.

देवर संजय कपूर बोले-श्रीदेवी को नहीं थी दिल की कोई बीमारी
 

इन एक्ट्रेस की भी हुई थी कार्डियक अरेस्ट से मौत
श्रीदेवी की अलावा बॉलीवुड की 'फेवरेट मां' कहीं जाने वाली रीमा लागू की मौत भी कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुई थी. वो काफी समय से बीमार थीं और मुंबई के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. उनके अलावा साउथ की एक्ट्रेस और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की मौत भी इसी वजह से हुई थी. कई सेलेब्स हैं जिनकी मौत कार्डियक अरेस्ट से वजह से हुई है.
Featured Video Of The Day
Hezbollah Air Strike on Israel: चीफ Nasrallah की धमकी के बाद हिजबुल्लाह ने की एयर स्ट्राइक, Israel पर दागे 140 रॉकेट