चीनी की बजाय खा रहे हैं गुड़-शहद तो जान लें इसके नुकसान, हानिकारक हो सकते हैं ये शुगर अल्टरनेटिव्स

अगर आप हेल्दी मानकर शुगर अल्टरनेटिव्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जानकारी जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. चलिए आपको बताते हैं कि शक्कर ही नहीं बल्कि शक्कर के विकल्प भी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Sugar Alternatives : बिगड़ती लाइफस्टाइल (Lifestyle) और बढ़ती बीमारियों के बीच बहुत से लोग अलर्ट हो गए हैं. वे अपनी सेहत का खास ख्याल रख रहे हैं. खानपान में भी लापरवाही से बचने की कोशिश करते हैं. नेचुरल शुगर (Natural Sugar) के अलावा प्रोसेस्ड शुगर के नुकसान को देखते हुए ऐसे लोग शुगर अल्टरनेटिव्स को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं. इनमें गुड़, शहद और कोकोनट शुगर जैसी कई चीजें हैं. हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health Experts) का मानना है कि ये चीजों उतनी भी फायदेमंद नहीं, जितना लोग मानते हैं. ये ज्यादा हेल्दी ऑप्शन नहीं हैं. इनका ज्यादा इस्तेमाल नुकसान भी पहुंचा सकता है.  तो अगर आप हेल्दी मानकर शुगर अल्टरनेटिव्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जानकारी जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. चलिए आपको बताते हैं कि शक्कर ही नहीं बल्कि शक्कर के विकल्प भी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं.

सुबह एक घंटा दौड़ने से बेस्ट है 5 मिनट कर लें हथेलियां के साथ ये काम, दूर हो जाएंगे हर रोग

शुगर अल्टरनेटिव्स क्यों नुकसानदायक

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भले ही गुड़, शहद और कोकोनट शुगर प्रोसेस्ड शुगर का हेल्दी ऑप्शन माने जाते हैं लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इन अल्टरनेटिव्स में कैलोरी और फ्रक्टोज कंटेंट पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने का साथ ब्लड प्रेशर को भी हाई कर सकता है. इसके अलावा ज्यादा फ्रक्टोज शरीर में जाने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम, फैटी लिवर डिजीज और इंसुलिन रेसिस्टेंस का रिस्क रहता है.

Advertisement

शहद क्यों हानिकारक

शहद (Honey) में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं लेकिन अगर इसकी ज्यादा मात्रा ली जाए तो ब्लड शुगर बढ़ सकता है और दांतों में कैविटी हो सकती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह खतरनाक हो सकता है.

Advertisement

गुड़-कोकोनट शुगर के नुकसान

गुड़ (Jaggery) में हाई मिनरल कंटेंट पाया जाता है, जो डायबिटीज वालों या वजन कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सही नहीं माना जाता है. उन्हें इससे बचना चाहिए, क्योंकि इससे शुगर का लेवल बढ़ सकता है. कोकोनट शुगर (Coconut Sugar) में मिलने वाला इंसुलिन ब्लड शुगर रेगुलेशन में हेल्प कर सकता है. इसमें हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कंटेंट पाया जाता है, जो सामान्य चीनी की तरह ही नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए इन अल्टरनेटिव्स का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article